हिंदी संस्करण
समाचार

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, फॉलो करें ये टिप्स

person access_timeAug 15, 2021 chat_bubble_outline0

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हड्डियों को मजबूत रखना बहुत जरूरी है। ये हमारे शरीर को आकार, संरचना और सपोर्ट करती हैं। कमजोर हड्डियों की वजह ऑस्टियोपोरोसिस, रिकेट्स, बोन कैंसर, हड्डियों में इंफेक्शन समेत कई तरह की बीमारियां हो सकती है। बुढ़ापे में हड्डियां कमजोर होना आम बात है, लेकिन कई बार पोषक तत्वों की कमी की वजह से भी आपकी हड्डियां कमजोर हो जाती है। इसकी वजह से शरीर का विकास भी रुक जाता है।

हड्डियों को मजबूत रखने के लिए स्वस्थ आहार, हेल्दी लाइफस्टाइल और फिजिकली एक्टिविटी बहुत जरूरी होता है। इसके अलावा हम आपको कुछ फूड आइटम के बारे में बता रहे हैं जिसका सेवन कर हड्डियों को मजबूत रख सकते हैं।

नट्स-

मुट्ठी भर नट्स का सेवन करना हड्डियों के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। अखरोट, बादाम और  नट्स समेत कई नट्स उपलब्ध हैं। ये नट्स कैल्शियम, एंटीऑक्सिडेंट, ओमेगा -3 फैटी एसिड और फास्फोरस जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

सैल्मन फैट-

फिश में हेल्दी ओमेगा -3 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा होती हैं। ये आपके शरीर के लिए जरूरी विटामिन डी को पूरा करने में मदद करता है। ओमेगा -3 और विटामिन डी दोनों ही हड्डियों के स्वास्थ्य और ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करता है इसलिए अपने डाइट में शामिल करना चाहिए।

दूध-

दूध एक सुपर फूड है। इसमें कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है जो हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है। आप सुबह ब्रेकफास्ट में दूध का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा ओट्स के साथ स्मूदी के रूप में सेवन कर सकते हैं।

अंडा-

अंडे सस्ता और आसानी से मिल जाता है। इसमें पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है। अंडे में प्रोटीन होता है। शरीर में प्रोटीन की मात्रा कम होने से हड्डियों के विकास में परेशानी हो सकती है। आप इसे डाइट में आसानी से शामिल कर सकते हैं। आप इसे उबालकर, आमलेट के रूप में खा सकते हैं।

पालक-

पालक में विटामिन की भरपूर मात्रा होती हैं जो हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है। 

हरी सब्जियां-

सिर्फ हड्डियों के लिए नहीं बल्कि सेहत के लिए भी जरूरी है। स्वस्थ रहने के लिए डाइट में केल, हरी सब्जी, शलगम आदि को शामिल कर सकते हैं।

कमेन्ट

Loading comments...