हिंदी संस्करण
समाचार

काली गर्दन से परेशान हैं? कूछ टिप्स

person access_timeJul 31, 2021 chat_bubble_outline0

बहुत सारे लोग अपनी काली गर्दन से परेशान रहते हैं, इसके कई सारे कारण हैं। जरूरी नहीं है कि साफ-सफाई की कमी की वजह से गर्दन काली हो, कई बार इशकी अन्य वजहें भी होती हैं। आइए जानते हैं कि काली गर्दन साफ करने के कुछ घरेलू उपाय।

बेकिंग सोडा

गर्दन से कालापन हटाने के लिए बेकिंग सोडा बेहद फायदेमंद होता है। 1 चम्मच पानी में दो चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और गर्दन पर लगाएं। इसे सूखने दें और कुछ समय बाद पानी से धो लें, ऐसा करने से जल्द ही आपकी गर्दन का कालापन दूर हो जाएगा।

शहद, नीबूं और टमाटर

टमाटर के रस में नींबू का रस और शहद मिलाकर गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट के बाद धो दें। हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करने पर आपकी काली गर्दन साफ हो जाएगी।

खीरा

खीरा भी हमारी स्किन साफ करने में बेहद फायदेमंद होता है। खीरे को स्किन में रगड़ने से डेड सेल्स निकल जाते हैं जिससे स्किन में निखार आ जाता है। गर्दन में खीरे के जूस को लगाकर मसाज करें और 15 मिनट बाद धो दें, ऐसा करने से आपकी काली गर्दन साफ हो जाएगी।

आलू

आलू से भी स्किन साफ होती है। इसके लिए कच्चा आलू घिसकर सीधे गर्दन पर लगा लें, ऐसा करने से स्किन चमक जाती है। घिसे आलू के रस में नींबू का रस मिक्स करके गर्दन पर लगाने से भी गर्दन का रंग साफ होता है।

एलोवेरा

एलोवेरा बेहद फायदेमंद होता है, एलोवेरा खराब या काली स्किन को ठीक कर देता है। इसके लिए एलोवेरा का रस लें और उसे सीधे गर्दन पर लगा दें और आधे घंटे बाद गला नॉर्मल पानी से धो दें। हर रोज ऐसा करने से जल्द ही आपकी स्किन साफ हो जाएगी।

कमेन्ट

Loading comments...