हिंदी संस्करण
समाचार

पानी न पिए जब खाया हो ऐसा कुछ

person access_timeJul 30, 2021 chat_bubble_outline0

हमारे शरीर के लिए पानी को बहुत जरूरी माना गया है। कहा जाता है कि व्यक्ति बगैर खाने के फिर भी कुछ दिनों तक जीवित रह सकता है, लेकिन बगैर पानी के नहीं। पानी हमारे शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ शरीर के विषैले तत्वों को बाहर निकालता है। लेकिन आयुर्वेद में पानी पीने के भी कुछ नियम बताए गए हैं। साथ ही कुछ चीजों के साथ पानी पीने के लिए मना किया गया है वर्ना सेहत खराब हो सकती है। हम आपको बताते हैं कि किन किन चीजों के साथ पानी नहीं पीना चाहिये...
1. चने या चने की चाट खाने के बाद पानी कभी नहीं पीना चाहिए। दरअसल चने को पचाने के लिए हमारे शरीर को तीक्ष्ण जठराग्नि की जरूरत होती है, पानी पीने से जठराग्नि शांत हो जाती है। ऐसे में चने ठीक से पच नहीं पाते। इससे पाचन क्रिया पर फर्क पड़ता है और पेट में दर्द की समस्या हो सकती है।

2. किसी भी फल खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए। फल को अपने आप में पूर्ण डाइट माना जाता है। फल में 80 से 90 फीसदी पानी होता है, साथ ही वो सारे पोषक तत्व होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए जरूरी हैं। इसके अलावा फलों में शुगर कंटेंट होता है या साइट्रिक एसिड होता है, जिसकी बजह से आपका पेट तो गड़बड़ा ही सकता है, साथ ही खांसी, गले में खराश आदि अन्य परेशानियां भी हो सकती हैं। इसलिए फल खाने के बाद करीब 45 मिनट बाद तक न कुछ खाना चाहिए और न ही पानी पीना चाहिए।

3. आइसक्रीम खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए। इससे हमारे दांतों में सेंसेशन होती है और दांत कमजोर होते हैं। इसके अलावा गले में खराश की समस्या हो सकती है। हालांकि 15 मिनट बाद पानी पिया जा सकता है।

4. चाय, कॉफी या किसी भी गर्म चीज को पीने के बाद तुरंत पानी नहीं पीना चाहिए। ठंडे गर्म को एक साथ लेने से आपकी सेहत बिगड़ सकती है। साथ ही पाचनतंत्र धीमा होने से पेट में भारीपन, गैस और एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

5. मूंगफली खाने के बाद अक्सर पानी पीने की इच्छा होती है, लेकिन इसके तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए। मूंगफली और पानी दोनों विरोधी प्रकृति के हैं। ऐसे में पानी पीने से खांसी, गले में खराश आदि समस्याएं हो सकती हैं।

6. तमाम जगहों पर मीठा खिलाकर पानी पिलाने का रिवाज है, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। शोध बताते हैं कि मीठे के साथ पानी पीने से शरीर में शुगर की मात्रा बहुत तेजी से बढ़ती है। ऐसे में टाइप-2 डायबिटीज का रिस्क बढ़ता है।

7. खाने के साथ या खाने के तुरंत बाद भी पानी नहीं पीना चाहिए। इससे पाचन क्रिया पर धीमी हो जाती है और खाना पच नहीं पाता। ऐसे में मोटापा बढ़ता है और अन्य पाचन संबन्धी समस्याएं होती हैं। खाने के 45 मिनट पहले और 45 मिनट बाद तक पानी नहीं पीना चाहिए। खाने के बीच में एक दो घूंट पानी पी सकते हैं।

कमेन्ट

Loading comments...