हिंदी संस्करण
समाचार

ब्राउन शुगर- वजन घटाने से लेकर स्वास्थ्य तक के लिए लाभकारी

person access_timeJul 27, 2021 chat_bubble_outline0

ब्राउन शुगर स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। ब्राउन शुगर का इस्तेमाल वजन घटाने से लेकर अन्य समस्याओं को दूर करने के लिए भी किया जाता है।  

ब्राउन शुगर चीनी का एक रूप है जिसमें गुड़ मिलाया जाता है। जिसकी वजह से इसका रंग ब्राउन होता है। ब्राउन शुगर को नेचुरल तरीके से बनाया जाता है। ब्राउन शुगर वजन कम करने वालों और शुगर की बीमारी वाले लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है और कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। आइये हम आपको बताते हैं कि ब्राउन शुगर कितने तरह के होते हैं और किस तरह से ये स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।

लाइट ब्राउन शुगर

सफेद चीनी के साथ गुड़ को कम मात्रा में मिलाया जाता है। जिसकी वजह से इसका रंग हल्का ब्राउन नजर आता है।  

नेचुरल ब्राउन शुगर

इसमें चीनी को क्रिस्टलाइज करने के बाद गुड़ को मिलाया जाता है। इस चीनी में मिठास के साथ थोड़ा कैरामेलिज्ड स्वाद होता है।

डार्क ब्राउन शुगर

डार्क ब्राउन शुगर में 6 प्रतिशत तक गुड़ मिलाया जाता है, जिसकी वजह से रंग थोड़ा डार्क होता है।

टर्बिनाडो

टर्बिनाडो में शहद का स्वाद होता है जिसका मुख्य रूप से चाय में इस्तेमाल किया जाता है।

पेट के लिए फायदेमंद

ब्राउन शुगर पेट की समस्याओं से राहत दिलाता है। अगर आपको कब्ज, अपच की समस्या रहती हैं को डाइट में ब्राउन शुगर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पीरियड्स के दर्द से छुटकारा

महिलाओं को पीरियड्स में क्रैम्प से गुजरना पड़ता है। इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए ब्राउन शुगर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें पोटेशियम होता है जो मांसपेशियों के दर्द और ऐंठन से निजात दिलाने में मदद करता है। आप ब्राउन शुगर और अदरक को मिलाकर चाय बनाएं। इस चाय को पीने से पीरियड्स के क्रैंप से छुटकारा मिलेगा।

वजन घटाने में मदद करता है

अधिक मात्रा में चीनी का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है। आप इसकी बजाय ब्राउन शुगर का इस्तेमाल कर सकते है। ब्राउन शुगर में कैलोरीज की मात्रा बेहद कम होती है जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करता है। इसके अलावा भूख को भी लंबे समय तक शांत रखता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद

ब्राउन शुगर त्वचा में एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है जो त्वचा की गंदगी और डेड सेल्स को हटाने का काम करता है।

कमेन्ट

Loading comments...