हिंदी संस्करण
समाचार

फिलीपीन के राष्ट्रपति का संकट के बीच अंतिम बार किया कांग्रेस को संबोधन

person access_timeJul 27, 2021 chat_bubble_outline0

एजेंसी। फिलीपींस में जारी महामारी, बदहाल आर्थिक हालात और नशा विरोधी रक्त रंजित दमनकारी अभियान जैसे संकटों के बीच पद छोड़ रहे देश के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने सोमवार को कांग्रेस को अंतिम बार संबोधित किया और एक बार फिर नशे के सौदागरों की हत्या की धमकी को दोहराया। हालांकि, उन्होंने दक्षिण चीन सागर में चीन के साथ देश के क्षेत्रीय विवाद में बिना टकराव वाले दृष्टिकोण का बचाव किया।

दुतेर्ते ने सांसदों, मंत्रिमंडल सदस्यों और विदेशी राजनयिकों को संबोधित करते हुए कहा, 'मैं इससे कभी इंकार नहीं करूंगा और अंतरराष्ट्रीय अपराध अदालत इसे रिकॉर्ड में ले सकती है, जिन्होंने मेरे देश को तबाह किया, मैं उन्हें मार दूंगा, जिन्होंने मेरे देश के युवाओं को बर्बाद किया, मैं उन्हें मार दूंगा। मैं तुम्हें समाप्त कर दूंगा क्योंकि मैं अपने देश से प्यार करता हूं।'

नशा विरोधी अभियान को लेकर अंतरराष्ट्रीय अपराध अदालत में सामूहिक हत्या की शिकायत की जा चुकी है। सहयोगियों ने 76 साल के राष्ट्रपति के बयान का सरकारी टीवी पर बचाव किया और अपराध, गरीबी, भ्रष्टाचार, दशकों पुरानी कम्युनिस्ट एवं मुस्लिम छापामार गतिविधियों के खिलाफ उनके संघर्ष तथा बुनियादी ढांचे के निर्माण का उल्लेख करते हुए भाषण दिया। उन्होंने सत्तारूढ़ पार्टी के उस आह्वान का समर्थन किया जिसमें यह कहा गया था कि अगले साल जून में कार्यकाल पूरा होने के बाद दुतेर्ते को बेटी के साथ उपराष्ट्रपति का चुनाव लड़ना चाहिए। दुतेर्ते 2016 के मध्य में राष्ट्रपति बने थे।
दुतेर्ते की बेटी अभी मनीला की महापौर (मेयर) है और (अगले साल) नौ मई को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए मैदान में हैं।

विपक्षी अधिवक्ताओं ने सुप्रीम कोर्ट में जाने की धमकी दी है और कहा है कि यह संवैधानिक कार्यकाल की सीमा का उल्लंघन होगा। फिलीपींस के राष्ट्रपति केवल एक कार्यकाल के लिए होते हैं।

उधर प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष लॉर्ड एलन वेलास्को ने एबीएस सीबीएन न्यूज से बातचीत में कहा, 'एक बहुत अच्छे राष्ट्रपति के लिए छह साल का कार्यकाल पर्याप्त नहीं होता है।' उन्होंने कहा कि वह दुतेर्ते के उप राष्ट्रपति पद के लिए उनका समर्थन करेंगे। दुतेर्ते के संबोधन की पूर्व संध्या पर वामपंथी कार्यकर्ताओं ने सड़क के किनारे बड़ा बैनर लगाया जिस पर लिखा था, 'अलविदा दुतेर्ते।'

कमेन्ट

Loading comments...