हिंदी संस्करण
समाचार

आयरन और हमारा शरीर

person access_timeJul 26, 2021 chat_bubble_outline0

शरीर की मज़बूती के लिए आयरन बहुत ज़रूरी है। इसकी कमी कई तरह की बीमारियों का कारण बनती है।
आयरन की कमी से बहुत सारे रोग हो सकते हैं जैसे-

हर समय थकान का अनुभव
हमेशा थकान महसूस करना शरीर में आयरन की कमी के संकेत हैं। इसकी कमी से शरीर में हीमोग्लोबिन नहीं बनता। पर्याप्त हीमोग्लोबिन के बिना मांसपेशियों तक ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाती, जिसके कारण शरीर में थकावट महसूस होती है।

त्वचा का रंग बदल जाना
त्वचा का रंग फीका पड़ गया है, तो यह आयरन की कमी है। इसकी कमी के कारण त्वचा का रंग गुलाबी से सफेद पड़ने लगता है। आंखें निस्तेज नज़र आने लगती हैं, ख़ासतौर पर मुट्ठी बांधने पर नाखूनों का रंग सफेद दिखाई देता है।

हर समय सिरदर्द रहना
खून में आयरन की कमी के कारण ऑक्सीजन हमारे मस्तिष्क तक नहीं पहुंचती। इसी वजह से हमारे मस्तिष्क की रक्त वाहिकाओं पर दबाव पड़ता है, जिससे सूजन आने और सिरदर्द की समस्या होने लगती है।

सांस का फूलना
जब हृदय तक ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाती, तो सीढ़ियां चढ़ने, चलने या दौड़ने जैसी गतिविधियों के दौरान सांस लेने में दिक़्क़त होने लगती है। यहां तक की छोटे-छोटे व्यायाम करने पर भी धड़कन तेज़ हो जाती है और सांस फूलने लगती है।

आयरन की कमी को दूर करने के उपाय
हमेशा किसी भी शिकायत के लिए चिकित्सकों के पास जाना जरुरी नहीं होता। हमारे घरों में, हमारे भोजन में ही कितनी ऐसी चीजें हैं जो हमारे शरीर की आयरन की कमी को पूरा कर सकती है देखिये कुछेक उपाय-

चुकंदर-गाजर
चुकंदर का रस और गाजर का रस मिलाकर सेवन करें। चुकंदर को भाप में हल्का पकाकर सलाद की तरह खा सकते हैं। कच्चा नहीं खाएं गला छिल सकता है।

फल-सब्ज़ियां
पालक, मेथी, ब्रोकॉली, लौकी, गोभी, पत्तागोभी, शलजम, नींबू, शकरकंद आहार में शामिल करें। फलों में सेब, अनार, केला, आंवला, जामुन का सेवन करें।

सूखे मेवे
2 अंजीर और थोड़ी किशमिश रात को पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट खाने से हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाया जा सकता है। बादाम, अखरोट और पिस्ता भी खाएं।

गुड़-मूंगफली
मूंगफली और कुटे हुए गुड़ को मिलाकर रोज़ खाएं। रोज़ आधा मुट्‌ठी चबा-चबा कर खाने से खून की कमी दूर होगी और हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ेगा।

अनार
आयरन की कमी को दूर करने का अनार एक बहुत उत्तम उपाय है। अगर आपको हाइपरटेंशन की समस्या नहीं है तो आप अनार को यूँ ही खा सकते हैं या उसका जूस निकाल कर पी सकते हैं।

कमेन्ट

Loading comments...