हिंदी संस्करण
समाचार

चीन पर प्रकृति की भीषण मार

भीषण बाढ़ से जूझ रहे चीन में अब 'इन-फा' तूफान !

person access_timeJul 25, 2021 chat_bubble_outline0

एजेंसी। चीन के पूर्वी हिस्से में तूफान 'इन-फा' के दस्तक देने से शंघाई के दो अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डों ने सभी उड़ानों को रद्द कर दिया है और प्राधिकारियों ने रविवार को सभी बाहरी गतिविधियों पर रोक लगा दी है। राष्ट्रीय मौसम ब्यूरो ने बताया कि इन-फा के शंघाई के दक्षिण झेजियांग प्रांत में रविवार दोपहर को दस्तक देने की संभावना है और इससे 250-350 मिलीमीटर तक बारिश हो सकती है इन सबके चलते ब्यूरो ने 'लोगों को बाहर जाने से मना किया है।'

तूफान से इससे पहले ताइवान में भारी बारिश हुई जिससे पेड़ तक उखड़ गए। लेकिन किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। इस दौरान 155 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली। सरकारी टीवी ने अपनी वेबसाइट पर बताया है कि शंघाई के पुडोंग और होंगक्याओ हवाईअड्डों पर सैकड़ों उड़ानों को रद्द कर दिया गया है और सोमवार को और उड़ानों को रद्द किये जा सकने की संभावना है| शंघाई ने पार्कों और एक मशहूर पर्यटक स्थल को भी बंद कर दिया है।

शंघाई के बंदरगाह शहर निंग्बो में ट्रेन सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं। इससे पहले झेजियांग प्रांत में स्कूल, बाजार और कारोबारों को बंद करने का आदेश दिया गया। इस बीच मध्य चीन में झेंगझोउ शहर में मंगलवार को भारी बारिश के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 58 हो गई है।  दुनिया के सबसे व्यस्त शिपिंग केंद्रों में से एक, शंघाई के यांगशान बंदरगाह से बड़े कंटेनर जहाजों को दूसरे स्थान पर ले जाया गया है।

जानकारी के मुताबिक चीन के मध्य क्षेत्र में पिछले 1000 साल की सबसे भीषण बारिश देखने को मिली है। जिसके कारण सड़कें बुरी तरह पानी में डूबी हुई हैं। अस्पतालों में भी पानी भर गया है और पानी के तेज बहाव में गाड़ियां तक बह गई हैं। देश के झेंगझुउ शहर के हालात इस समय बेहद खराब हैं। बाढ़ के कारण बिजली तक चली गई है जिससे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। राहत एवं बचाव कार्यों के लिए बुलडोजर और रबर बोट का इस्तेमाल किया जा रहा है। संघाई के एक अखबार के अनुसार, कई इलाके अब भी पानी में डूबे हुए हैं।

कमेन्ट

Loading comments...