हिंदी संस्करण

मानसून के मौसम में सेहत के लिए इन चार चीजों से करें परहेज

person access_timeJul 22, 2021 chat_bubble_outline0

गर्मी का मौसम शायद ही किसी को पसंद हो। चिलचिलाती गर्मी और तेज धूप की वजह से हर कोई परेशान रहता है। ऐसे में लोग बारिश होने के बारे में सोचते हैं, और इस गर्मी से राहत देने के लिए मानसून का मौसम आता है। वहीं, इस मौसम में काफी बारिश होती है, जिसकी वजह से लोग कई तरह की चीजों का सेवन करते हैं। लेकिन वे ये भूल जाते हैं कि मानसून के मौसम में खाने वाली चीजों के कारण इंफेक्शन तक बढ़ सकता है। दरअसल, इस मौसम में कई चीजों में जल्दी नमी आ जाती है और कई खाने की चीजें जल्दी खराब हो जाती हैं। ऐसे में अगर इन खाने की चीजों का सेवन किया जाए, तो फिर ब्लोटिंग, फूड प्वाइजनिंग, उल्टी-दस्त और डायरियां जैसी दिक्कतें तक हो सकती हैं। यही नहीं, इनका बुरा असर हमारी इम्यूनिटी पर भी पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि हमें मानसून के मौसम में कुछ चीजों के सेवन से बचना चाहिए। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में…

मशरूम 

मानसून के मौसम में मशरूम खाने से बचना चाहिए। वैसे तो मशरूम सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन इस मौसम में ज्यादा नमी के कारण इनमें बैक्टीरियां और कीड़े जल्दी पनपते हैं। वहीं, ये हमें दिखते नहीं हैं, लेकिन अगर ये हमारे पेट में चले जाएं, तो हमें काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं। 

खट्टी चीजें 

कई लोगों को खट्टा खाना काफी पसंद होता है। इसलिए वे कई खट्टी चीजों का सेवन करते हैं। लेकिन मानसून के मौसम में आपको खट्टी चीजें जैसे- चटनी, इमली, आचार और खट्टी कैंडी जैसी चीजें खाने से बचना चाहिए। इस मौसम में ये चीजें आपका गला खराब कर सकती हैं और इनसे आपको बुखार तक आ सकता है।

बाहर का जूस 

कई लोग बाहर का खाना काफी पसंद करते हैं। वहीं, कई लोग ये सोचकर बाहर दुकानों से जूस पीते हैं कि इससे उन्हें ताजगी मिलेगी। लेकिन ये दुकान वाले जूस बनाने वाले फलों को पहले से ही काटकर रखते हैं, जिसकी वजह से इस मौसम में इन पर बैक्टीरियां आसानी से पनपते हैं। इसलिए बाहर से किसी भी तरह का जूस पीना नुकसानदायक हो सकता है। 

सी फूड 

वैसे तो मछली और मांसाहारी खाने से हमें फायदा मिलता है, लेकिन मानसून के मौसम में पानी काफी जल्दी गंदा हो जाता है। ऐसे में अगर आप मछली, झींगा जैसी चीजें खाते हैं तो इनसे आपको इंफेक्शन हो सकता है। वहीं, कई बार तो इन्हें पकाने के बाद भी इनसे इंफेक्शन नहीं हटता है। इसलिए इस मौसम में इन्हें खाना बेहतर विकल्प नहीं माना जाता है।

कमेन्ट

Loading comments...