हिंदी संस्करण
समाचार

स्वस्थ किडनी (वृक्क-गुर्दा) के लिए प्रयोग में लाये ये 5 चीजें

person access_timeJul 20, 2021 chat_bubble_outline0

वर्तमान की भागदौड़ की जिंदगी में स्वस्थ रहना अपने आप में चुनौती बनता जा रहा है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम के साथ-साथ जरूरी है एक अच्छी डाइट।  
किडनी हमारे शरीर में लगा एक ऐसा फिल्टर है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालता है। इसका मुख्‍य काम ही शरीर से वेस्‍ट मटेरियल को फिल्‍टर कर बाहर निकालना है और शरीर में कैमिकल फ्री और हेल्‍दी ब्‍लड की सप्‍लाई को बैलेंस करना है। जब इस पर जरूरत से ज्‍यादा प्रेशर पड़ता है तो कई बार इसके फेल होना का खतरा बढ़ जाता है। इसके पीछे की वजह उल्टा सीधा खानपान और गलत आदतें और अनियमित जीवन शैली हो सकती है।

हमारे स्वस्थ रहने के लिए सबसे जरूरी है कि किडनी की सेहत का ख्याल रखा जाए। हमारी प्रकृति ने हमें कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ दे रखे हैं जो किडनी (गुर्दा) के लिए बेहद लाभकारी हैं।

1. लहसुन 



किडनी के लिए लहसुन बेहद लाभकारी है। इसमें सोडियम, पोटेशियम और फॉस्फोरस बेहद कम मात्रा में मौजूद होते हैं जो किडनी की बीमारी वाले लोगों के लिए फायदेमंद हैं। लहसुन को डाइट में शामिल कर किडनी को हेल्दी रखा जा सकता है।

2. शिमला मिर्च  



लहसुन के अलावा शिमला मिर्च भी किडनी के लिए बेहद लाभकारी है। इसका नियमित सेवन करने से किडनी ठीक रखती है। शिमला मिर्च एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन सी भी अधिक मात्रा में मौजूद होता है। किडनी को हेल्दी रखने के लिए अपनी डाइट में शिमला मिर्च को जरूर शामिल करें।

3. पालक

पालक भी किडनी के लिए बेहद जरूरी है। यह एक हरी पत्तेदार सब्जी है, जिसमें विटामिन ए, सी, के, आयरन, मैग्नीशियम और फोलेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। पालक में पाया जाने वाला बीटा-कैरोटीन इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। पालक को डाइट में शामिल कर किडनी को हेल्दी रखा जा सकता है।
4. अनानास

 
पालक के अलावा अनानास भी किडनी की सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना गया है। इसके नियमित सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत किया जा सकता है। इसमें अधिक मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जो किडनी संबंधित बीमारियों को कम करने में मदद करता है।

5. फूलगोभी 

फूलगोभी को विटामिन सी, फोलेट और फाइबर का अच्छा स्रोत माना जाता है। यह इंडोल्स, ग्लूकोसिनोलेट्स और थियोसायनेट्स से भी भरपूर होता है। फूलगोभी के सेवन से किडनी को हेल्दी रखा जा सकता है।

कमेन्ट

Loading comments...