हिंदी संस्करण
समाचार

त्वचा में निखार लाने के लिए टमाटर से बने फेस पैक

person access_timeJul 14, 2021 chat_bubble_outline0

टमाटर लाइकोपीन, अल्फा और बीटा-कैरोटीन, एस्कॉर्बिक एसिड और विटामिन ए से भरपूर होते हैं। इनमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। ये त्वचा को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है। टमाटर में लाइकोपीन भी होता है जो त्वचा को तेज धूप से होने वाले नुकसान से बचाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-कोलेजनेज समय से पहले त्वचा को बूढ़ा होने से रोकते हैं। ये अधिक तेल उत्पादन को कंट्रोल करता है। इससे मुंहासों से लड़ने में मदद मिलती है। ये मृत त्वचा कोशिकाओं को एक्सफोलिएट करता है। ये ब्लैकहेड्स से छुटकारा दिलाता है, काले धब्बों को हल्का करता है और त्वचा को ग्लोइंग बनाता है।
हम आपको बताते हैं टमाटर से बनाये जा सकनेवाले फेस पाक के बारे में...

टमाटर और नींबू का फेस मास्क

इसके लिए आपको 1 चम्मच टमाटर का गूदा और नींबू के रस की 3-4 बूंदें की जरूरत होगी। नींबू का रस और टमाटर का गूदा एक साथ मिलाएं। इस पैक को अपने चेहरे के प्रभावित जगहों पर लगाएं। इसे 10 से 12 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से मुंह धो लें। इस ब्राइटनिंग फेस मास्क में टमाटर और नींबू के प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण होते हैं। नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है। ये हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करने और त्वचा को टोन करने में मदद करता है।

टमाटर और शहद का फेस मास्क – इसके लिए आपको 2 चम्मच टमाटर का गूदा और 1 चम्मच शहद की जरूरत होगी। पेस्ट बनाने के लिए शहद और टमाटर के गूदे को मिलाएं. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 15 मिनट या सूखने तक लगा रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार कर सकते हैं। ये त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है।

टमाटर, खीरा और ओट्स फेस मास्क

इसके लिए आपको 1/2 मैश किया हुआ टमाटर और 2 से 3 चम्मच कद्दूकस किया हुआ खीरा तथा दो चम्मच ओट्स की जरूरत पड़ेगी। मैश किया हुआ टमाटर और कद्दूकस किया हुआ खीरा अच्छी तरह मिला लें अब इसमें ओट्स को अच्छी तरह से मिलकर  इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट के लिए इसे लगा रहने दें। इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं। खीरे में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो झुर्रियों से लड़ते हैं। ओट्स त्वचा की सूजन, स्केलिंग, रूखापन और खुजली को शांत करता है।

टमाटर और बादाम पाउडर
एक टमाटर को गोलाई के हिस्से से दो भागों में काटें। अब इसके अंदर के बीज सब निकाल दें। बीजों को निकले से खली हुई जगह में बादाम का पाउडर भर दें। अब दोनों हिस्सों को दोनों हाथों में लेकर इन्हें सर्कुलर मोशन में घुमाते हुए पूरे चेहरे पर रगड़े। तब तक जब तक उसका सारा का सारा गुदा समाप्त होकर उसका मात्र छियलका न बचे। अब सीधे सामान्य पानी से चेहरे को धोएं। आप इसे अपने नित्य के स्नान के वक्त प्रयोग कर सकती हैं।
नोट-टमाटर को हाथों, गर्दन शरीर के अन्य भागों पर भी प्रयोग किया जा सकता है।  

कमेन्ट

Loading comments...