हिंदी संस्करण
समाचार

पैरों के दर्द से राहत दिलाएंगे ये 5 तरीके

person access_timeJul 08, 2021 chat_bubble_outline0

जिंदगी में मसरूफियत इतनी ज्यादा बढ़ रही है कि दिन की शुरुआत से ही भागदौड़ शुरू हो जाती है। हम दिन भर इतना भागते और चलते-फिरते हैं कि हमारे पैरों में दर्द होना लाज़मी है। पैरों में दर्द कई कारणों से होता है, जैसे मांसपेशियों में ऐंठन, ओस्टियोपोरोसिस, गठिया, जोड़ों में फ्रेक्चर या किसी अंदरूनी चोट की वजह से भी हो सकता है। अर्थराइटिस और शुगर के मरीजों को पैरों में दर्द की शिकायत ज्यादा रहती है। हालांकि पेन किलर दवाओं से कुछ समय के लिए राहत मिल जाती है, लेकिन कुछ समय बाद ये दर्द फिर परेशान करने लगता है। अगर आपके पैरों में भी अक्सर दर्द रहता है, तो हम आपको बता रहे हैं कि इससे कैसे छुटकारा पाया जाए।

गर्म पानी में नमक डालकर करें सिकाई

अगर रोज रात में पैर दर्द करते हैं तो हलके गर्म पानी में थोड़ा सा नमक डालकर उसमें पैर रखकर पैरों की सिकाई करें। इससे मांसपेशियों के दर्द में राहत मिलेगी।

सरसों का तेल और अदरक का रस दर्द करेगा दूर

अदरक सबसे कारगर पेन किलर है, इसमें एंटी इन्फ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं जो दर्द, सूजन, एंठन और मांसपेशियों की जकड़न को दूर करता है। पैरों में दर्द ज्यादा हो तो सरसों के तेल में अदरक का रस मिलाकर मालिश करें।

सरसों का तेल दिलाता है दर्द से राहत



सरसों का तेल पैरों के दर्द से छुटकारा दिलाता है। सरसों के तेल में लहुसन की कुछ छिली हुई कलियां डालकर उसे अच्छी तरह गर्म कर लीजिए। तेल गुनगुना हो जाए तो पैरों की अच्छी तरह से मालिश कीजिए। इस तेल से मसाज करने से मांसपेशियां की ऐंठन कम होती है।

सेब का सिरका करेगा मांसपेशियों का दर्द दूर



यदि आपके पैरों में दर्द और सूजन रहती है, तो एक चम्मच सेब के सिरके को एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर पीएं। इससे मांसपेशियों की सिकुड़न खत्म होगी और सूजन में भी आराम मिलेगा। सेब का सिरके में पोटेशियम भरपूर होता जो मांसपेशियों के दर्द को दूर करता है।

लहसुन का तेल



लहसुन की दस छिली हुई कलियां, 25 ग्राम अजवायन के साथ 10 ग्राम लौंग को थोड़े से सरसों के तेल में अच्छी तरह पका लें। जब तेल जलने लगे और धुआं छोड़ने लगे तो उसे उतार कर कांच की बोतल में ठंड़ा करके भर लें। इस तेल से घुटनों पर मालिश करने से घुटनों का दर्द खत्म हो जाता है।

कमेन्ट

Loading comments...