हिंदी संस्करण
समाचार

चॉकलेट खाने के फायदे

person access_timeJul 07, 2021 chat_bubble_outline0

आज पूरी दुनिया में वर्ल्ड चॉकलेट डे (World Chocolate Day) मनाया जा रहा है। वैसे तो चॉकलेट खाने का कोई दिन नहीं होता है। चॉकलेट बच्चे से लेकर बुढ़े तक हर किसी को पसंद होता है। कपल के बीच चॉकलेट देने का ट्रेंड काफी पुराना है। इतना ही नहीं चॉकलेट आपके खराब मूड को ठीक करता है। जी, हां ये बात वैज्ञानिक रूप से भी सिद्ध हो गयी है। ज्यादातर लोगों को लगता हैं कि चॉकलेट खाना सेहत के लिए नुकासनदायक होता है। लेकिन ऐसा नहीं है। आज हम आपको वर्ल्ड चॉकलेट डे पर इसके फायदों के बारे में बताएंगे।

दिल के लिए फायदेमंद है

कई स्टडी में पता चला कि चॉकलेट में फ्लेवोनोइड्स होते हैं जो नसों को कोमल बनाएं रखने में मदद करता है। एक अध्ययन में पता चला कि चॉकलेट खाने वाले लोगों में 37 प्रतिशत तक दिल का दौड़ा पड़ने का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा हृदय संबंधी बीमारियों की संभावना भी कम हो जाती है।

याददाश्त होती है बेहतर

स्टडी में पता चला कि चॉकलेट में कोको और फ्लेवनॉल्स की मात्रा अधिक होती है जो याददाश्त बढ़ाने में मदद करता है। खासकर बुजर्ग लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

मूड को अच्छा करता है

चॉकलेट खाने से मूड अच्छा होता है। कई लोग खराब मूड को बेहतर बनाने के लिए चॉकलेट का सेवन करते हैं ये आपके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है।  
कोलेस्ट्रोल को कम करता है

एक स्टडी के अनुसार डॉर्क चॉकलेट में एलडीएल होता है जो कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करने में मदद करता है। ये आपके हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आप स्वस्थ रहने के लिए डॉर्क चॉकलेट का सेवन कर सकते है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं।  

फैट बर्न की तरह काम करता है

शोघकर्ताओं के अनुसार, डॉर्क चॉकलेट शरीर में फैट बर्नर की तरह काम करता है। इसमें भरपूर मात्रा में मोनोसैचुरेटेड फैटी ऐसिड होते हैं जो फैट को बर्न कर मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करते हैं। इसकी वजह से वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

कमेन्ट

Loading comments...