हिंदी संस्करण
समाचार

रेडिएंट स्किन और चमकदार ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

person access_timeJun 29, 2021 chat_bubble_outline0

गर्मी के मौसम में त्वचा की देखभाल करना आसान काम नहीं है। धूप की वजह से त्वचा बेजान नजर आती है। इसकी वजह से रेडनेस, झुर्रियां, मुंहासे आदि की समस्या होती है। इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए हम कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कुछ समय बाद भी इनका कोई खास असर नहीं होता है। ऐसे में त्वचा को हाइड्रेटेड और ग्लोइंग रखने के लिए इन घरेलू उपाय को अपना सकती हैं। इन चीजों का इस्तेमाल कर त्वचा रेडिएंट और फ्लालेस नजर आएगी।

चावल का पानी

चावल के पानी का इस्तेमाल स्किन केयर रूटीन में किया जाता है। इसमें  एंटीऑक्सीडेंट, स्टार्च, प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है जो त्वचा को चमकदार रखने में मदद करती है। इसके लिए सबसे पहले चावल को अच्छे से धोकर साफ कर लें और फिर एक बाउल में पानी छानकर रख लें। करीब 2 से 3 घंटे के लिए पानी को फ्रिज में रखें, जब पानी बर्फ की तरह जम जाएं तब चेहरे पर लगाएं।

 फ्रिज में रखें खीरे का इस्तेमाल
 खीरा त्वचा को ठंडक और राहत देने का काम करता है। इसमें विटामिन सी और कैफिक एसिड होता है जो त्वचा में आई सूजन को कम करता है। इससे त्वचा हाइड्रेटेड रहती। आप चाहे तो खीरे की प्यूरी बना लें. उसमें नींबू की कुछ बूंदे, एक चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को फ्रिज में ठंडा कर आईसक्यूब के रूप में चेहरे और गर्दन पर इस्तेमाल करें। करीब 15 मिनट बाद इस जूस को हल्के गर्म पानी से साफ कर लें।

एलोवेरा एलोवेरा में एंटी ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है, साथ ही ठंडक भी दिलता है। ये त्वचा के डार्क स्पॉट्स को दूर कर हाइड्रेट और मॉश्चराइज करता है। इसके लिए आपको 10 से 15 तुलसी के पत्तों को पीसना है फिर 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाना है। इन दोनों चीजों को अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस मिश्रण को फ्रिज में आईक्यूब की तरह जमा दें। फिर चेहरे पर सर्कुलर मोशन में लगाएं।

दालचीनी और गुलाब की पंखुड़ियां
दालचीनी त्वचा के फाइन लाइंस को दूर करने में मदद करता है। इसमें मौजूद गुलाब की पखुड़िया त्वचा को मुलायम रखती हैं। इसमें विटामिन सी और ई होता है जो त्वचा की सूजन को कम कर निखार लाने में मदद करता है। इसके लिए आपको एक दालचीनी की स्टिक को पीसना है और उसमें 2 चम्मच गुलाब की पखुड़िया और 2 कप पानी मिलाएं। इन सभी चीजों को अच्छे से गर्म करें.। जब तक इसका रंग ब्राउन ऑरेंज कलर नहीं हो जाएं। इस मिश्रण को फ्रिज में ठंडा कर आईस क्यूब की तरह इस्तेमाल करें।

कमेन्ट

Loading comments...