हिंदी संस्करण
समाचार

शरीर और हीमोग्लोबिन

person access_timeJun 28, 2021 chat_bubble_outline0

हमारे शरीर को उपयुक्त मात्रा में हीमोग्लोबिन की जरुरत होती है। प्राकृतिक रूप से तो शरीर में हरेक चीज पर्याप्त मात्रा में प्रकृति देती ही है परन्तु कई बार किन्हीं बीमारियों, दुर्घटनाओं की वजह से शरीर में आवश्यक तत्वों की कमी हो जाती है जिससे व्यक्ति को अनेक समस्यायों का सामना करना पड़ता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं शरीर और हीमोग्लोबिन के बारे में…

हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) की कमी कई दिक्कतों की वजह बन जाती है जिसमें कमजोरी, थकान और सांस फूलना जैसी कई दिक्कतें शामिल हैं। जानकारी के अनुसार एक स्वस्थ (Healthy) महिला के शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा 12 से 16 मिलीग्राम और पुरुष में 14 से 18 मिलीग्राम होना चाहिए। इस मात्रा से कम हीमोग्लोबिन होने पर आपको अपनी डाइट (Diet) में उन चीजों को शामिल करने पर ध्यान देना चाहिए जो शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाती हैं। वैसे तो बहुत सारी चीजें हैं जिनको हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल किया जा सकता है। लेकिन यहां हम आपको केवल उन सात चीजों के बारे में बता रहे हैं जो हीमोग्लोबिन लेवल को तेजी के साथ और जल्दी बढ़ाने में मदद करती हैं। तो देखिये... 

अनार

शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने के लिए अनार को काफी बेहतर स्रोत माना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और विटामिन पाया जाता है जो हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाने में मदद करता है।

चुंकदर

चुंकदर का सेवन आप शरीर में हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, आयरन, विटामिन ए और विटामिन सी होता है। साथ ही फोलिक एसिड, फायबर, मैग्नीज़ और पोटेशियम का भी ये बेहतर स्रोत है।

टमाटर

टमाटर खाने से भी शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा किया जा सकता है। टमाटर में काफी मात्रा में विटामिन ई, थियामिन, निआचिन, विटामिन बी6, मैग्निसियम, फॉस्फोरस और कॉपर जैसे पोषक तत्व होते हैं। इसके साथ ही ये फायबर, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, पोटेशियम और मैग्नीज़ का भी बेहतर सोर्स है।

खजूर

हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने में खजूर भी काफी मदद करता है। खजूर में काफी मात्रा में कॉपर, मैग्निसियम, मैग्नीज़, विटामिन बी 6, आचिन, पैंटोथेनिक एसिड और रिबोफ्लाविन जैसे पोषक तत्व होते हैं।

अखरोट

अखरोट के सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा किया जा सकता है।  इसमें काफी मात्रा में ओमेगा-3 फैटी ऐसिड पाया जाता है। साथ ही ये कैल्शियम, मैग्नीशियम फाइबर और विटामिन-बी का भी बेहतर स्रोत है।

पालक
 हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने में पालक काफी मदद करता है। पालक में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। जो शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है।

अंजीर

अंजीर फल और सूखे मेवे दोनों की श्रेणी में आता है। शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने के लिए आप अंजीर को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। अंजीर में काफी मात्रा में विटामिन ए, बी1, बी2, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, मैगनीज, सोडियम, पोटेशियम और क्लोरीन पाया जाता है।  ये हीमोग्लोबिन के स्तर को तेजी के साथ बढ़ाता है।

कमेन्ट

Loading comments...