हिंदी संस्करण
समाचार

प्राकृतिक बनस्पतियाँ (हर्ब्स) अपनी डाइट में करें शामिल- जानिए कौन से ?

person access_timeJun 24, 2021 chat_bubble_outline0

गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडा रखने के लिए सही आहार का सेवन करना जरूरी है। गर्मी के मौसम में पर्याप्त पानी पीना स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है। गर्मी के दिनों में डिहाइड्रेशन होना आम बात है। न केवल पानी बल्कि कुछ फूड्स भी आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद कर सकते हैं। गर्म तापमान से लड़ने के लिए आप कुछ हर्बस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानें आप कौन से फूड्स का सेवन कर सकते हैं।

पुदीना

पुदीना एक आम जड़ी बूटी है। ये आपको गर्मियों में ठंडा रखने के लिए मदद कर सकता है। ताजा पुदीना का स्वाद बहुत ही फ्रेश होता है। इसकी पत्तियों का इस्तेमाल आप कई तरह से कर सकते हैं। आप पुदीने की पत्तियों की चटनी बना सकते हैं। इसके अलावा आप कई तरह से कर सकते हैं। गर्मी के मौसम में आप डिटॉक्स ड्रिंक तैयार कर सकते हैं। ये आपको विषाक्त पदार्थों से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए पानी के जार में खीरा, अपने पसंदीदा फल और पुदीने के पत्ते डाल कर सेवन कर सकते हैं।

आंवला

आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है। ये पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है। पाचन तंत्र पर इसका कूलिंग इफेक्ट रहता है। ये इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है। इसमें कई सारे पोषक तत्व होते हैं। आंवला डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद है। ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। आंवला कई तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आंवला का जूस और कैंडी या कच्चे आंवला का सेवन कर सकते हैं।



चंदन

चंदन आपके शरीर को ठंडक देने का काम करता है। इस जड़ी बूटी को पेस्ट के रूप में त्वचा पर इस्तेमाल किया जा सकता है। ये त्वचा की कई स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने में मदद करता है।



मुलेठी

मुलेठी औषधीय गुणों से भरपूर है। इसके लिए मुलेठी का रस चूसना बहुत फायदा देता है। मुलेठी का इस्तेमाल आमतौर पर सूखी खांसी और गले में खराश के लक्षणों के इलाज के लिए किया जाता है। गर्मी के मौसम में भी ये जड़ी बूटी आपको ठंडा रखती है।

कमेन्ट

Loading comments...