हिंदी संस्करण
समाचार

ऑस्‍ट्रेलिया में अचानक से जमीन में पैदा हुआ विशाल रहस्‍यमय गड्ढा, दहशत में आए लोग

person access_timeJun 17, 2021 chat_bubble_outline0

मेलबर्न। दुनिया में अचानक से विशाल रहस्‍यमय गड्ढों के उभर आने की एक और घटना सामने आई है। दक्षिणी ऑस्‍ट्रेलिया के पर्यटक कस्‍बे रोबे में 10 जून की रात को अचानक से जमीन में विशाल गड्ढा या सिंकहोल पैदा हो गया। करीब 40 फुट के इस रहस्‍यमय गड्ढे को देखकर लोग दहशत में आ गए। अब आसपास के लोगों को सलाह दी गई है कि वे इससे दूर रहें। विशेषज्ञों को डर है कि यह सिंकहोल अभी और चौड़ा हो सकता है।

एबीसी की न्‍यूज के मुताबिक यह सिंकहोल समुद्र के पास है। रोबे डिस्ट्रिक काउंसिल के अधिकारी जेम्‍स होलीमैन ने बताया कि यह अभी कब खत्‍म होगा, कहा नहीं जा सकता है। उन्‍होंने चेताया कि अगर कोई वहां गया तो उसे समुद्र लील जाएगा। रिपोर्ट में कहा गया कि जिस चट्टानी इलाके में यह सिंकहोल पैदा हुआ है, वह दो लाख साल पुराना है। ऑस्‍ट्रेलिया का लाइमस्‍टोन तट समुद्र के खारे पानी की वजह से लगातार कमजोर हो रहा है।

कैसे बनते हैं सिंकहोल?
सिंकहोल ऐसी जगहों पर आम होते हैं जहां जमीन के नीचे लाइमस्टोन, कार्बोनेट चट्टान, सॉल्ट बेड या ऐसी चट्टानों हों जो भूमिगत पानी के सर्कुलेशन की वजह से घुल जाती हों। चट्टान के घुलने से नीचे जगह बन जाती है। खतरनाक बात यह है कि इनके ऊपर की जमीन इस पूरी प्रक्रिया के दौरान सही-सलामत रहती है और नीचे खाली जगह फैलती जाती है। जब यह बहुत ज्यादा बड़ी हो जाती है और ऊपर की जमीन को सपोर्ट नहीं कर पाती, तब ढह जाती है। इस वजह से सिंकहोल कभी भी, कहीं भी बन जाते हैं।

कमेन्ट

Loading comments...