हिंदी संस्करण
समाचार

अदालत देउवा को प्रधानमंत्री पद पर नियुक्त नहीं कर सकती : केपी ओली

person access_timeJun 17, 2021 chat_bubble_outline0

रातोपाटी संवाददाता
काठमांडू। प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने कहा है कि अदालत प्रधानमंत्री नियुक्त नहीं कर सकती। प्रतिनिधि सभा विघटन सम्बन्धी मामले में महान्यायधिवक्ता के कार्यालय द्वारा सर्वोच्च में ओली द्वारा पेश किये गए जवाब में विपक्षी शेर बहादुर देउवा ने मांग दावा पेश करने पर खुद को प्रधानमंत्री पद पर नियुक्त, की भी मांग किये जाने पर उस कार्य को अदालत द्वारा किये न जा सकने की बात का उन्होंने जिक्र किया है।
''ये नितांत राजनीतिक तथा कार्यपालकीय प्रक्रिया है। संविधान की धारा 76 ने प्रधानमंत्री की नियुक्ति का अधिकार राष्ट्रपति के अलावा और किसी को नहीं दिया है। ऐसा काम राष्ट्रपति के कार्यालय से भी संपादित नहीं हो सकता है। संविधान ने धारा 76 की उपधारा 2, 3 अथवा 5 के अनुसार राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त किये गए प्रधानमंत्री प्रति प्रतिनिधि सभा का विश्वास है अथवा नहीं है के परीक्षण करने का अधिकार दिया है। परन्तु धारा 76 की उपधारा 5 के अनुसार नियुक्त न हुए किसी भी व्यक्ति के परीक्षण की प्रतिनिधि सभा अथवा अदालत में कोई भी परिकल्पना नहीं की गई है।''

2016 का संविधान अथवा 2063 के संविधान की तरह की प्रधानमंत्री को निर्वाचित करने की व्यवस्था विद्यमान संविधान में न रखे जाने का ओली से अपने जवाब में उल्लेख किया है।

कमेन्ट

Loading comments...