हिंदी संस्करण
स्वास्थ्य

कोरोना वाइरस से अब तक नौ सौ मौते, नेपाली नागरिकों को लाने के लिए सरकार सक्रिय

person access_timeFeb 10, 2020 chat_bubble_outline0

काठमाडूं। चीन के वुहान शहर से फैला कोरोना वायरस दुनिया भर के लिए बहुत बड़ा खतरा बन चुका है। चीन में अब तक इस वायरस के कारण  908 लोगों की मौत हो चुकी है ।

सरकारी तथ्यांक के अनुसार शनिवार तक मृतकों का आंकड़ा 811 था । यानि पिछले 24 घंटों में 97 अन्य लोगों की मृत्यु हुई हैं । इनमें से 91 मौतें अकेले हुबेई प्रांत में हुईं हैं ।  इसके अलावा संक्रमण के 3062 नए मामले सामने आए है । चीन मे वायरस पीडितों की संख्या 40 हजार  पार कर गयी है ।

कोरोना वायरस मात्र 15 सेकंड में व्यक्ति को अपनी चपेट में ले लेता है । अमेरिका, अस्ट्रेलिया, भारत सहित कई देश के वैज्ञानिक इसका टीका तैयार करने में जुटे हैं । इससे रोजाना करीब 100 लोगों की मौत हो रही हैं ।

जांच के लिए जाएगी विश्व स्वास्थ्य संगठन की टीम

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के एक्सपर्ट्स की एक टीम  कोरोना वायरस के निरीक्षण एवं अनुसंधान के लिए चीन जाने वाली है । डब्ल्यूएचओ के निर्देशक डाक्टर टेडरोस ने इसकी जानकारी दी । उनके अनुसार वैज्ञानिको को अभी तक इस वायरस के बारे में काफी कम जानकारी प्राप्त हुई है । हो सकता है कि अभी इसका असर स्थिर हो, लेकिन यह कभी भी उग्र रूप से भड़क सकता है ।

कोरोना वायरस की वजह से बढी महंगाई

चीन के आधिकारिक तथ्यांक के मुताबिक कोरोना वायरस की वजह से चीन मे महंगाई का स्तर पिछले आठ सालों में सबसे ऊपर पहुंच गया हैं । चीन की अर्थव्यवस्था पहले से ही धीमी चल रही है। ऐसे मे कोरोना वायरस के प्र्कोप ने चीन की अर्थ व्यवस्था को और भी गम्भीर हालत मे ला दिया है। कोरोना वायरस के चलते चीन मे खाद्यान्न एवं अन्य सामान की सप्लाई मे काफी दिक्कते आ रही है। चीन के बहुतेरे शहरों को  निगरानी मे रखा गया है । इसका सीधा अर्थ इन शहरों के पर्यटन एवं  व्यापार पर बहुत बुरा असर पड़ रहा है।

चीन के कई शहरों मे अहम चीजों की आपूर्ति में भी रुकावटे आयी है। खाने पीने की चीजों के दामों में करीब 20 प्रतिशत तक उछाल आया है। पिछले महीने की खुदरा मुद्रास्फीति की बात करें तो इसका आंकड़ा 5.4 प्रतिशत पहुंच गया है।

नेपाल की तयारी

नेपाल सरकार वुहान मे रह रहे लगभग 180 नेपाली नागरिको के उद्धार के लिए सक्रियता पूर्वक काम कर रही है।सूत्रों के अनुसार आगामी 15 फरवरी के दिन नेपाल सरकार वुहान से अपने नागरिको को नेपाल लाने के लिए चार्टर्ड विमान भेज रही है। वुहान मे रह रहे नेपालीयों मे विद्यार्थीयों की संख्या अधिक है।

Title photo: https://www.richmond-news.com

कमेन्ट

Loading comments...