हिंदी संस्करण

रात को सोने से पहले जरूर करें पैरों की मालिश

person access_timeJun 10, 2021 chat_bubble_outline0

मालिश एक ऐसी विधि है जिससे हर तरह की शारीरिक दर्द दूर हो जाती हैं, इतना ही नहीं शरीर की थकान भी दूर हो जाती हैं। मालिश तंग और तनावग्रस्त मांसपेशियों को पुन: व्यवस्थित करने में भी मदद करती है। हमारे घर में अकसर बड़े, बुजुर्ग और बच्चे रात को सोते समय थकान महसूस करते हैं जिसके एवज में घर के युवा सदस्य रात में सोने के पहले अपने से बड़ो या बुजुर्ग माता पिता के पैर दबाकर मालिश किया करते हैं। मालिश के फायदे तो वैसे हजारों है लेकिन इसे कैसे और किस समय करें यह जान लेना भी बहुत जरूर है।

चलिए आज हम आपको बताते हैं पैरो की मालिश के कुछ फायदे

दिन भर की थकान हमें रात को सोते समय ही महसूस होती है। बतां दे कि पैर की मालिश ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाती है, मांसपेशियों को उत्तेजित करती है, तनाव को कम करती है, और दर्द को कम करती है। आपकी गर्दन, पीठ और कंधों की तरह, आपके पैरों को भी नियमित रूप से रगड़ने से फायदा हो सकता है।

रात को अच्छी नींद आती हैं

आजकल के स्ट्रेस भरे माहौल में अकसर सभी को रात को सोने में प्रॉब्लम होती है। अकसर की बार नींद में भी थकान की वजह से हमारी नींद खुल जाती हैं, ऐसे में अगर हम रोज़ रात को सरसों के तेल से पैरों की मालिश करेंगे तो नींद भी अच्छी आएगी और तनाव भी दूर होगा।

पैरों के साथ तलवों की भी करें मालिश

अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं, कई बीमारियों को दूर रखना चाहते हैं तो पैरों के साथ तलवों की भी मालिश करें। रोज़ रात को सिर्फ 10 मिनट पैरों की नियमित मालिश करने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा बना रहता है। मालिश करने से मांसपेशियां उत्तेजित होती है और तनाव कम होता है। पैरों के तलवे में कई ऐसे पॉइंट होते हैं जिनसे हमारे पूरे शरीर के अंदरूनी अंगों को भी सक्रिय कर सकते हैं।

कमेन्ट

Loading comments...