हिंदी संस्करण
समाचार

रातोपाटी का नवे वर्ष में प्रवेश

person access_timeJun 10, 2021 chat_bubble_outline0

रातोपाटी
काठमांडू। सबका और सबसे अच्छा समाचार पोर्टल रातोपाटी डॉट कॉम ने आज से अपनी आठ वर्षीय यात्रा को समाप्त करके नवे वर्ष की दहलीज पर कदम रखा है। रातोपाटी की इस यात्रा की सुखद खबर सुनाने का अवसर पाने पर हम सब अपने आप को गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। इस सुखद अवसर पर समस्त पाठक, समाचार स्रोत, लेखक, विज्ञापनदाता, शुभेच्छुक सभी के प्रति हम हार्दिक आभार व्यक्त करते हैं।

आज से 8 वर्षों पूर्व आज के ही दिन जेठ 27 गते से आरम्भ हुई रातोपाटी की नव यात्रा आप सभी के असीम प्रेम तथा सद्भाव के कारण अनवरत रूप में यहाँ तक आ पहुंची है। आठ वर्ष की इस यात्रा में रातोपाटी डॉट कॉम विश्व भर में फैले नेपालियों के बीच प्यारा एवं विश्वसनीय संचार माध्यम बनने में सफल हुई है। रातोपाटी डॉट काम की प्रतिष्ठा तथा लोकप्रियता को कायम रखने तथा इसे और अधिक ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए अपने समस्त पाठक वृन्द, समाचार स्रोत, लेखक, विज्ञापनदाता तथा अपने शुभेच्छुकों से निरंतर साथ, सहयोग
तथा समर्थन की अपेक्षा करते हैं। डिस्कवरी न्यूज़ नेटवर्क द्वारा संचालित रातोपाटी डॉटकम डिजिटल अक्षर, स्वर, तस्वीर के साथ साथ श्रव्य-दृश्य के माध्यम से भी वर्तमान के अभिलेख को रखता आया है। रातोपाटी डॉट काम का अंग्रेजी, हिंदी तथा ग्लोबल संस्करण प्रकाशित होता आ रहा है। इस के साथ ही पहली अनलाइन टीवी के रूप में रातोपाटी ऑन लाइन टीवी के माध्यम से भी समाचार सामग्री प्रस्तुत करते आ रहे हैं। विश्व के सभी स्थानों पर सीधे ही लॉगइन करके अथवा ट्वीटर, फेसबुक के साथ ही यू ट्यूब आदि अनेक सामाजिक संजालों के माध्यम से हम अपने प्रिय पाठकों से जुड़ते हैं।

रातोपाटी डॉट काम में हरेक पल के ताजे समाचार, खोज मूलक रिपोर्ट्स के अतिरिक्त शिक्षा, विज्ञान-प्रविधि, सांस्कृतिक गतिविधि, जीवन शैली, खेलकूद, मनोरंजन तथा साहित्य से सम्बंधित सामग्रियां इसके साथ ही सामायिक विचार और अंतर्संवाद भी हम अपने पाठकों को परोसते आ रहे हैं। संसार भर में फैले हुए नेपाली
'डायसपोरा' की खबरें तथा अंतर्राष्ट्रीय समाचार भी हमारी प्राथमिकता में समाविष्ट हैं। संघीय स्वरुप का पहले समाचार पोर्टल के रूप में रातोपाटी डॉट कॉम में सातो प्रदेशों के हाल खबर प्राथमिकता के साथ प्रकाशित हो रहे हैं।

इस आठ वर्षीय अवधि में हमने कुछ प्रदेशों में क्षेत्रीय कार्यालयों की स्थापना की है। अभी तक कुपण्डोल स्थित किराये के मकान में रातोपाटी का कार्यालय रहता आ रहा है पर हम प्रसन्नता के साथ सूचित करना चाहते हैं कि
पुलचौक में रातोपाटी डॉट काम का अपना ही भवन निर्माण के क्रम में है। कोरोना महामारी के अवरोध के कारण निर्माण कार्य में कुछ परेशानियां आने पर भी नए आर्थिक वर्ष से हम अपने ही भवन में प्रवेश करने को तत्पर हैं।
सातो प्रदेशों तथा विभिन्न शहरों में क्षेत्रीय कार्यालयों का निर्माण करते जाना हमारा लक्ष्य है।

सभी को अवगत ही है कि कोविड-19 कि महामारी के कारन सभी क्षेत्रों के उद्योग-व्यवसाय के धराशायी होने कि अवस्था है इसका प्रभाव मीडिया उद्योग में भी पड़ना स्वाभाविक ही है। कितनी ही पत्रिकाएं बंद हुई हैं तो कितने ही पत्रकारों के बेरोजगार होने  की अवस्था का भी सृजन हुआ है। परन्तु हमने कोरोना  की पहली लहर को सरलता के साथ जीता। हम आशा के साथ कहते हैं कि कोरोना की इस दूसरी लहर का भी हम इसी तरह सामना करने तथा अपने प्रिय पाठकों की सेवा के कार्य में निशदिन लगे रहने का सभी को विश्वास दिलाना चाहते हैं।

इस आठ वर्ष के अंतराल में हम रातोपाटी को जिस मुकाम तक पहुंचा सके हैं, हम इतने से ही संतुष्ट नहीं हैं। इसमें समाचार सामग्रियों की विविधता एवं इसे और अधिक व्यावसायिक तथा स्तरीय बनाते जाना हमारा लक्ष्य है। इसके लिए हमने अनुभवी, कुशाग्र और प्रखर पत्रकारों की टीम निर्माण तथा उन लोगों की वृत्ति विकास पर विशेष बल देने की नीति को भी आगामी दिनों में निरंतरता देते जाने के प्रति प्रतिबद्धता व्यक्त करते हैं। इसके लिए इस संस्था में आवद्ध पत्रकार / कर्मचारियों की आतंरिक क्षमता अभिवृद्धि पर जोर देना भी हमारी नीति में शामिल है।

रातोपाटी डॉटकम व्यावसायिक तथा संतुलित पत्रकारिता में विश्वास रखता है। हमारा नारा ही है ''सभी का, सबसे प्यारा'' हम देश की राष्ट्रीय राजनीति के साथ साथ सामाजिक एवं आर्थिक मामलों पर विशेष ध्यान केंद्रित करते आ रहे हैं। राष्ट्रीयता, लोकतान्त्रिक गणतंत्र, नागरिक अधिकार, सुशासन, प्रेस स्वतंत्रता के पक्ष में हम अग्र मोर्चा पर अविचलित खड़े हैं। देश की सार्वभौमिकता तथा राष्ट्रीय अखंडता की रक्षा तथा क्षेत्रीय, जातीय तथा धार्मिक सद्भाव संवर्धन के प्रति हम समर्पित हैं। नेपाली जनता का दशकों का संघर्ष त्याग तथा नेपाल माता के हजारों सर्वोत्तम संतानों के बलिदान के बदले में हमने संघीय लोकतान्त्रिक गणतंत्र को पाया है। इस युगीन परिवर्तन की रक्षा तथा आम नेपाली की भलाई के लिए हम निशदिन पहरेदारी करने के लिए कटिबद्ध हैं।

पत्रकारिता का प्रमुख हथियार ही प्रश्न है। हम प्रश्न करते हैं तथा प्रत्येक घटना के विषय में क्या, कहाँ, कब, क्यों, कैसे और कैसा का सांगोपांग जवाब ढूंढते हैं। पत्रकारिता का सर्वमान्य चरित्र अर्थात तथ्यपूर्ण, संतुलित तथा विश्वसनीयता की कसौटी पर हम खरे उतरते जायेंगे, हमें विश्वास है।

होने को तो पत्रकार अव्यवस्थित, भ्रष्टाचार एवं गए बीते समाचारों को मात्र लिखते हैं ऐसे आरोप लगते आये हैं परन्तु हम ऐसा नहीं करते। हम अच्छे को बुरा तथा बुरे को अच्छा नहीं कहते। पेशागत व्यावसायिक निष्ठा के प्रति हम प्रतिबद्ध रहते आये हैं। जनता के अभिभावक के रूप में रही सरकार तथा राज्य के विभिन्न निकायों के प्रति खबरदारी करना तथा आवश्यक होने पर प्रश्न उठाना पत्रकारिता का पेशागत धर्म है। तथा ये ही रातोपाटी डॉट कॉम की अपनी पहचान भी है।

हमारा मुख्य दायित्व आवाज हीन आमनागरिकों के हक़ और अधिकारों की रक्षा करना तथा सार्वजनिक पड़ें व्यक्ति वार्ड सदस्य से कलेकर राष्ट्रपति तक को अपने कर्तव्य के प्रति सजग, सक्रिय तथा  जिम्मेदार बनाना है। नागरिकों द्वारा अदा किये गए कर के माध्यम से पालित चाहे सेना के हो या प्रशासन के सभी को अपने अपने कर्तव्यों और जिम्मेदारियों के प्रति इमान्दारिता तथा लगनशीलता के साथ क्रियाशील रहने को हम ख़बरदार करते हैं।

आगामी दिनों में रातोपाटी को मूल प्रवाह की और भी लोकप्रिय, परिष्कृत, जिम्मेदार तथा विश्वसनीय ऑनलाइन संचार माध्यम के रूप में विकसित करने के हमारे अभियान में सम्पूर्ण पाठक, समाचार स्रोत, लेखक, विज्ञापनदाता तथा अपने शुभेच्छुकों से निरंतर सहयोग तथा पृष्ठपोषण की अपेक्षा करते हैं।



विजया शर्मा

अध्यक्ष

डिस्कवरी न्यूज नेटवर्क प्रालि

कमेन्ट

Loading comments...