हिंदी संस्करण

वजन कम करने के लिए डाइट में शामिल करें गुड़ और किशमिश

person access_timeJun 08, 2021 chat_bubble_outline0

वजन घटाने के लिए डाइट का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। ऐसा कहा जाता है कि "आप जैसा खाते हैं वैसे ही होते हैं" हेल्दी फूड्स का सेवन करने से आप स्वस्थ और फिट रहते हैं। वजन कम करने के लिए आप कई तरह के फूड्स का सेवन करते हैं। इसमें स्मूदी से लेकर प्रोटीन बार तक शामिल है। हालांकि आप इसमें गुड़ और किशमिश भी शामिल कर सकते हैं।

वजन घटाने के लिए गुड़

वजन घटाने के दौरान रिफाइंड फूड्स के सेवन को कम करना चाहिए। इसमें चीनी भी शामिल है। सफेद चीनी में कैलोरी अधिक और शून्य पोषक तत्व होते हैं। चीनी की बजाए आप गुड़ का सेवन कर सकते हैं। गुड़ प्राकृतिक रूप से मीठा और हेल्दी होता है।

गुड़ के फायदे
गुड़ मिनरल से भरपूर होता है और इसमें चीनी की तुलना में कम कैलोरी होती है मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम, सेलेनियम, मैंगनीज, आयरन और जिंक से भरपूर गुड़ एनीमिया से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद माना जाता है। 20 ग्राम गुड़ में लगभग 38 कैलोरी होती है। गुड़ शरीर द्वारा धीरे-धीरे अवशोषित किया जाता है। इसलिए ये ब्लड शुगर लेवल को चीनी की तरह तेजी से नहीं बढ़ाता है।

वजन घटाने के लिए किशमिश भूख को कंट्रोल करने के लिए सूखे मेवे एक अच्छा विकल्प हैं। इसमें किशमिश भी शामिल है। ये प्राकृतिक रूप से मीठी होती है। ये आयरन, पोटैशियम और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसका सेवन आप या तो रात भर भिगो कर सुबह कर सकते हैं या मीठे स्वाद के लिए अपने दलिया और स्मूदी में मिला सकते हैं।

कमेन्ट

Loading comments...