हिंदी संस्करण
समाचार

विश्वकप-एशिया कप चयन के लिए नेपाल तथा ताइपेई का मुकावला

person access_timeJun 03, 2021 chat_bubble_outline0

रातोपाटी संवाददाता

काठमांडू। विश्वकप 2022 तथा एशिया कप 2023 के लिए चयन खेल में आज नेपाल चीनी ताइपेई के साथ मुकावला करने जा रहा है। ये खेल कुबेत में नेपाली समय के अनुसार शाम 9 बजकर 45 मिनट पर होगा।

विश्वकप चयन के आगामी चरण में पहुँचने की गणितीय संभावना दिखाई देने पर भी ये व्यावहारिक रूप में असंभव सा लग रहा है। ऑस्ट्रेलिया, कुबेत, जॉर्डन और चीनी ताइपेई सम्मिलित समूह बी में रहनेवाले नेपाल का लक्ष्य सीधे ही एशिया कप के आगामी (तीसरे) चरण का चयन खेल खेलना है। इसके लिए चीनी ताइपेई के विरुद्ध के आज के खेल को महत्वपूर्ण माना गया है।

नेपाल के प्रशिक्षक अब्दुल्लाह अलमुताईरी ने ताइपेई के विरुद्ध जीत प्राप्त करने का लक्ष्य है, बताया है। 'हम चयन के चौथे स्थान में रहकर एशिया कप के तीसरे चरण का चयन खेल को खेलने का अवसर कायम ही रखना चाहते हैं। और इसके लिए जीतना भी चाहते हैं। अलमुताईरी ने कहा- ''हमारे पास युवा और प्रतिभावान खिलाडी हैं।'

तुलनात्मक रूप में अन्य टोलियों की अपेक्षा ताइपेई के विरुद्ध का खेल नेपाल के लिए सहज है, इसी कारन नेपाल ने जीत को अपना लक्ष्य बनाया है। इससे पहले लीग में भी नेपाल ने ताइपेई को 2-0 से हराया था। समूह के चौथे स्थान में रहे नेपाल ने अभी तक खेले खेलों में से चौथे स्थान पर रहे नेपाल ने अभी तक खेले 5 खेलों में से इसी खेल से मात्र अंक जोड़े गए हैं। अन्य सभी खेलों में नेपाल पराजित हुआ है। इधर ताइपेई ने अभी तक खेले सभी पांचो खेलो में कोई भी जीत न निकालने की बात विदित है। इस कारन उसका भी नेपाल विरुद्ध के इस खेल को जीतने का लक्ष्य अवश्य होगा।

एशिया कप के लिए चयन की व्यवस्था कुछ इस तरह :

इस चयन की प्रक्रिया में 40 देश सहभागी इन देशों को 8 समूह में बाटा गया है। प्रत्येक समूह के विजेता सीधे ही एशिया कप के लिए चयनित होगा। समूह में दूसरे स्थान पर आनेवाले आठ टोलियों में से 4 उत्कृष्ट टोलिया भी सीधे ही एशिया कप के लिए चयनित होंगी। इस तरह 12 देश दूसरे चरण से ही एशिया कप के लिए चयनित हो जायेंगे।

परन्तु एशिया कप में पतिस्पर्धा करनेवाले राष्ट्रों की संख्या 24 हैं इस कारन बांकी 12 देशों का चयन तीसरे चरण के चयन द्वारा होगा। दूसरे चरण में दूसरे स्थान पर रहे बांकी रहे 4 समूह, समूह में तीसरा स्थान प्राप्त करनेवाले 8 तथा और चौथे स्थान में रहे उत्कृष्ट 4 करके कुल 16 टोलियां एशिया कप के तीसरे चरण में पहुंचेंगे।

चौथे स्थान पर बांकी 4 और समूह के अंत में रही 8 टोलियों के भी तीसरे चरण में खेलने का अवसर पाने की आशा बनी ही रहती हैं। वे लोग इसके लिए प्ले ऑफ़ खेलते हैं। प्ले ऑफ़ से इन 12 में से 8 टोलियां तीसरे चरण के लिए चयन में पहुँच सकेंगी।

इस तरह तीसरे चरण के खेल में 24 टीमों की प्रतिस्पर्द्धा होगी। इसमें से 12 टीमें एशिया कप के लिए चयनित की जाएँगी।

वैसे तो माने कि तीसरे चरण की चयन प्रक्रिया में चीन नहीं चुना गया ऐसे में भी आयोजक के नाते एशिया कप में उसकी सहभागिता निश्चित ही है। ऐसी परिस्थिति आने पर तीसरे चरण की चयन प्रक्रिया में 12 न होकर 11 टीमें ही एशिया कप के लिए चयनित होंगी। परन्तु ऐसी संभावना दिखाई नहीं देती क्योंकि चीन मजबूत अवस्था में है। समूह होने के दूसरे स्थान पर होनेवाले चीन का लक्ष्य विश्व कप के आगामी चरण में चयन खेल खेलना है। अभी की ही अवस्था कायम रहने पर शीर्ष दो के अंदर पड़ते हुए चीन का सीधे ही एशिया कप के लिए चयन हो सकता है। 

कमेन्ट

Loading comments...