हिंदी संस्करण

बालों के लिए क्या है अधिक फायदेमंद मेंहदी या हेयर कलर

person access_timeMay 13, 2021 chat_bubble_outline0

आजकल कम उम्र पर ही लोगों में बाल सफेद होने की समस्या आने लगती है, जो पूरा लुक खराब कर देती है। ऐसे में इन सफेद बालों को छिपाने के लिए लोग मेहंदी का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन मेहंदी का इस्तेमाल करने के लिए ज्यादातर विशेषज्ञ मना करते हैं। उनका कहना होता है कि मेहंदी बालों को रूखा बनाती है और इसका रंग लंबे समय तक बालों का पीछा नहीं छोड़ता। वहीं कलर लगाने से उसके साइड इफेक्ट का खतरा होता है। ऐसे में लोग अक्सर कन्फ्यूजन की स्थिति में रहते हैं कि मेहंदी और कलर में से बालों के लिए आखिर क्या बेहतर है। अगर आपको भी अक्सर ये सवाल परेशान करता है तो अब आपकी समस्या खत्म, क्योंकि आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

मेहंदी के फायदे

मेहंदी में अच्छी बात ये है कि ये पूरी तरह प्राकृतिक होती है, इससे किसी तरह के साइड इफेक्ट का खतरा नहीं होता। मेहंदी में टेनिन नामक तत्व होता है जो बालों को मजबूत करता है। इससे बालों में शाइनिंग भी आती है। मेहंदी का रंग बालों के कोर्टेक्स तक नहीं जाता है, इसलिए इसे लगाने से बालों को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचता।

ये हैं मेहंदी के नुकसान

अब अगर मेहंदी के नुकसान की बात करें तो ये सच है कि मेहंदी लगाने से बालों में रूखापन आता है, इसलिए मेहंदी के बाद बालों की डीप कंडिशनिंग बहुत जरूरी है। इसके लिए मेहंदी लगाने के बाद बालों में अच्छी तरह ऑयलिंग करें। इसके अलावा आप बालों में दही लगाए। दही से बालों की कंडिशनिंग अच्छी तरह हो जाती है। इसके अलावा मेहंदी का नुकसान तो नहीं लेकिन नेगेटिव पॉइंट कह सकते हैं कि इसमें कलर्स चॉइस नहीं मिल पाती है जो आजकल ट्रेंड में है।  

हेयर कलर के फायदे

आजकल के ट्रेंड के हिसाब से हेयर कलर फिट बैठता है क्योंकि इसमें आपको कई तरह की चॉइस मिल जाती है। इसके अलावा आप जब चाहें तब अपने बालों का रंग बदल सकते हैं। आप एक साथ कई तरह के कलर बालों पर इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन मेहंदी के साथ ये मुमकिन नहीं होता।
इसके अलावा कलर लगाने में मेहंदी की तरह कई घंटे भिगोने का कोई झंझट नहीं होता, इसे आसानी से मिक्स करके कभी भी लगाया जा सकता है।

हेयर कलर के नुकसान

अमेरिकन नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट की स्टडी के अनुसार हेयर कलर या डाई में 5000 से ज्यादा केमिकल होते हैं जो कई बार कैंसर की वजह बन सकते हैं। ये केमिकल बालों को भी नुकसान पहुंचाते हैं और उन्हें कमजोर व सफेद करते हैं। इसकी वजह से कई लोगों को एलर्जी हो जाती है, वहीं बाल कमजोर होने की वजह से झड़ने लगते हैं। इसके अलावा हेयर कलर मेहंदी की तुलना में काफी महंगा पड़ता है।

ये सब जानने के बाद चॉइस आपकी है कि आपको सेहत चुनना है या ट्रेंड।

कमेन्ट

Loading comments...