हिंदी संस्करण

गुणों की खान है शहद

person access_timeMay 12, 2021 chat_bubble_outline0

चेहरे की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए महीने में 1 बार फेशियल जरूर करवाना चाहिए। इससे स्किन पर जमा गंदगी साफ होकर त्वचा को गहराई से पोषण मिलता है। ऐसे में चेहरा साफ, निखरा, मुलायम व जवां नजर आता है। मगर इन दिनों लॉकडाउन के कारण पार्लर जाना थोड़ा मुश्किल और जोखिम होगा। ऐसे में आप घर पर ही शहद से फेशियल कर सकती है। जी हां, औषधीय गुणों से भरपूर शहद सेहत का ख्याल रखने के साथ स्किन पर ग्लो लाने में भी मदद करता है। वहीं इससे आपकी स्किन को किसी तरह का कोई नुकसान भी नहीं होगा। साथ ही आपके पैसें भी बचेंगे।

शहद से फेशियल करने के फायदे...

यह कोमलता से स्किन की सफाई करेगा।

त्वचा का रूखापन दूर होकर लंबे समय तक नमी बरकरार रहेगी।
चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, डार्क सर्कल्स, झुर्रियां, झाइयां दूर होने में मदद मिलेगी।
सनटैन की परेशानी दूर होकर चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो आएगा।

स्टेप-1 क्लिंजिंग

फेशियल का सबसे पहला स्टेप क्लिंजिंग होती है। इससे चेहरे पर जमा धूल-मिट्टी साफ होती है। ड्राई स्किन की समस्या दूर होकर त्वचा को नमी मिलती है। इसके लिए एक कटोरी में 1-1 कच्चा दूध और शहद मिलाएं।‌‌‌‌‌‌‌ अब हाथों या कॉटन की मदद से इसे चेहरे व गर्दन पर लगाएं।‌ 10 मिनट तक चेहरे की मसाज करें। बाद में गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें।

 स्टेप-2 स्क्रबिंग

स्क्रबिंग से त्वचा के बंद रोमछिद्र खुलते हैं। ऐसे में स्किन अच्छे से सफाई होने में मदद मिलती है। त्वचा पर जमा एक्सट्रा ऑयल साफ होकर पिंपल्स, दाग-धब्बे, ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स भी साफ होते हैं।
ऐसे करें स्क्रबिंग

इसके लिए एक कटोरी में 1-1 बड़ा चम्मच शहद और चीनी लें। दोनों को अच्छे से मिलाएं। फिर हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें। 5-7 मिनट तक स्क्रबिंग करें। फिर इसे 10 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। बाद में चेहरे को गीला करें। फिर हल्के हल्के हाथों से मसाज करते हुए इसे उतार लें। बाद में ताजे पानी से मुंह धो लें। ध्यान दें, चीनी से स्किन के कटने का डर हो सकता है। ऐसे में मसाज एकदम हल्के हाथों से करें।

स्टेप-3 फेशियल

मसाज फेशियल मसाज से त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। जमा पर गंदगी गहराई से साफ होती है। त्वचा का रूखापन दूर होने में मदद मिलती है।

ऐसे और इससे करें मसाज

इसके लिए एक कटोरी में 1-1 छोटा चम्मच शहद, नींबू का रस और दही मिलाएं। तैयार मिश्रण से चेहरे और गर्दन की हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में मसाज करें। 8-10 मिनट तक मसाज करके 5 मिनट ऐसे ही छोड़ दें। बाद में इसे ताजे पानी से साफ कर लें।

स्टेप-4 फेसपैक

फेशियल का आखिरी स्टेप फेसपैक लगाना होता है। इससे स्किन पर जमा सारी गंदगी साफ होती है। त्वचा को गहराई से पोषण मिलता है। इस तरह चेहरा साफ, निखरा, मुलायम व जवां नजर आता है।

ऐसे लगाएं फेसपैक

इसके लिए एक कटोरी में 1-1 बड़ा चम्मच शहद, बेसन, 1/2 बड़ा चम्मच गुलाब जल और चुटकीभर हल्दी पाउडर मिलाएं। इसे चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट तक लगाएं। बाद में ताजे पानी से इसे साफ कर लें।

कमेन्ट

Loading comments...