हिंदी संस्करण
समाचार

अपने केशों की ग्रोथ बढ़ाने तथा रूखेपन को हटाने के लिए प्रयोग करें चावल के पानी (माड़) का

person access_timeMay 10, 2021 chat_bubble_outline0

गर्मियों के मौसम में बालों का ख्याल रखना थोड़ा मुश्किल होता है। इस मौसम में बाल रूखे और बेजान नजर आते हैं। ऐसे में तमाम उपाय करने के बावजूद फायदा नहीं मिलता है। ऐसे में अगर आप भी बालों के झड़ने और रूखेपन से परेशान है तो बालों को स्वस्थ रखने के लिए चावल का पानी लगाएं। चावल का पानी लंबे समय से बालों और स्किन केयर रूटीन में इस्तेमाल किया जा रहा है। चावल का पानी (Rice water) में विटामिन्स और मिनरल्स की भरपूर मात्रा होती हैं। चावल में एमिनो एसिड, विटामिन बी, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है।

इस पानी का इस्तेमाल बालों और त्वचा के लिए भी किया जा सकता है। चावल का पानी डैमेज बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा आप इसका इस्तेमाल स्किन केयर रूटीन में क्लींजर और टोनर के रूप में कर सकते हैं। अगर आपके बाल रूखे और बेजान है तो चावल के पानी का इस्तेमाल करें। ये आपके बालों में नेचुरल कंडीशनर की तरह काम करेगा। इसमें ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं जो बालों की ग्रोथ में मदद करता है। साथ ही बालों को मुलायम बनाने में मदद करता है।

अपने केशों को मुलायम बनाने के लिए आपको चावल के पानी से बालों में करीब 10 से 15 मिनट तक स्कैल्प में मसाज करना है तथा उसके बाद बालों को सादे पानी से धो लेना है। इसके अलावा आप चाहे तो चावल के पानी को हफ्ते में एक से 2 बार केशों पर लगाकर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें और बाद में शैंपू से धो लें।

कमेन्ट

Loading comments...