हिंदी संस्करण
समाचार

गुफा के अंदर मिली कोई 78 हजार साल पुरानी कब्र

विशेषज्ञ काफी उत्साहित, उठ सकता है कई रहस्यों से पर्दा

person access_timeMay 07, 2021 chat_bubble_outline0

एजेंसी। कई बार ऐसा होता है कि धरती के अंदर छिपी बहुत पुरानी चीजें अचानक मिल जाती हैं। कई बार ये चीजें काफी आकर्षक या कीमती होती हैं तो कई बार ऐसी चीजें मिल जाती हैं जो रिसर्च के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण होती हैं। ऐसा ही मामला अफ्रीका से सामने आया है जहां एक बहुत पुरानी कब्र मिली है। साइंस डेली की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ये कब्र केन्या तट के पास एक गुफा के अंदर पाई गई है। कब्र के अलावा यहां कुछ आभूषण, चढ़ावा और गैरू रंग की मिट्टी से नक्काशी भी मिली है। दावा किया गया है कि ये कब्र 78 हजार साल पुरानी है।

रिपोर्ट के मुताबिक, बताया जा रहा है कि ये किसी बच्चे की कब्र है। यहां से मिली अन्य चीजों को कफन में बहुत ही सही ढंग से लपेटा गया है। एक चीज तकीयानुमा भी है, अंदाजा लगाया गया है कि शायद इसपर इसका सिर रखा गया होगा। इस गुफा में मिली सभी चीजों का माइक्रोस्कोपिक अध्ययन किया गया है। दावा किया गया है कि मिट्टी से ढके इस बच्चे का शव करीब 78 हजार साल पुराना है। पुरातत्व विशेषज्ञों ने इन सभी सैंपल को स्पेन भेज दिया है।

स्पेन के बुरगोस स्थित नेशनल रिसर्च सेंटर ऑन ह्यूमन इवोल्यूशन की निदेशक मारिया मार्टिनोन टोरेस का कहना है कि यह संभवत: इस बात के संकेत हैं कि यह समुदाय अंतिम संस्कार की परंपरा को मानता था। उन्होंने बताया कि हमने खोपड़ी और चेहरे के हिस्सों को अलग करना शुरू किया। रीढ़ की हड्डी भी काफी अच्छे से संरक्षित थी। यहां तक कि छाती भी अच्छे से संरक्षित थी। कुल मिलाकर पुरातत्व विशेषज्ञ काफी उत्साहित हैं कि इस खोज के माध्यम से उन्हें ऐसे कई राज जानने को मिलेंगे जिससे दुनिया अभी तक अनभिज्ञ थी। इस खोज से पता चल सकता है कि होमो सेपियंस अफ्रीका में आधुनिक इंसानों से कितने अलग थे।

कमेन्ट

Loading comments...