हिंदी संस्करण
समाचार

ललितपुर के चैसल में स्थानीय लोगों द्वारा बनाया गया आइसोलेशन सेंटर (फोटो फीचर)

person access_timeMay 04, 2021 chat_bubble_outline0

काठमांडू। ललितपुर चैसल में स्थानीय लोगों के सहयोग में आइसोलेशन सेंटर का निर्माण किया गया है। चैसल मोहल्ला सुधार समिति, चैसल युवा क्लब और चैसल युवा रेडक्रॉस सर्कल की सक्रियता में ऑक्सीजन सहित का आइसोलेशन सेंटर खोला गया है। चैसल टोल सुधार समिति के अध्यक्ष श्याम व्यंजनकार के अनुसार स्थानीय के सहयोग की धनराशि का संकलन करके आइसोलेशन सेंटर का निर्माण किया गया है।

यहाँ सोमवार 5 शैयाओं को तैयार किया जा चुका है। कोरोना वायरस की महामारी के विश्व व्यापी रूप में फ़ैल रहे होने के कारण आवश्यक तैयारी किये जाने की बात व्यंजनकार ने बताई। '8-10 दिनों पहले ऑक्सीजन की कमी के कारण काठमांडू के एक व्यक्ति द्वारा फोन किये जाने पर मैंने 4-5 अस्पतालों में शैया के लिए फोन किया परन्तु शैया न मिल सकी। अभी तक हमारे मोहल्ले में एक ही व्यक्ति को कोविड संक्रमण हुआ है, उनकी स्थिति भी गंभीर नहीं है। परन्तु भविष्य में इसकी गति कैसी भी हो सकती है इसलिए हम सचेत हैं,' व्यंजनकार ने कहा- 'यहाँ डॉ समीरा के नेतृत्व में 5 स्थानीय डॉक्टर्स की टोली है।'

इस महामारी के समय ऑक्सीजन की व्यवस्था करना काफी चुनौतीपूर्ण होते जा रहे होने के कारण स्थानीय लोगों को सहयोग देने के लिए हम लोगों ने आइसोलेशन सेंटर बनाया है। अभी के  में ऑक्सीजन की व्यवस्था करना कठिन है। हम लोगों ने ऑक्सीजन लेने के लिए ऑक्सीजन के खाली सिलिंडरों को भेजा है परन्तु कितना सिलिंडर भरकर आएंगे इसका अभी तक कोई भी अंदाजा नहीं है।
अभी हमारे पास जो ऑक्सीजन मौजूद है वह 10 दिनों पहले की है। अस्पताल के जैसी व्यवस्था तो हम नहीं कर सकते हैं यहाँ तो ऑक्सीजन देकर बीमार की मदद मात्र की जा सकती है। अवस्था प्रतिकूल हो जाने पर ले जाना तो अस्पताल ही है।

कमेन्ट

Loading comments...