हिंदी संस्करण

एक लहसुन अनेक समस्याओं का निराकरण

person access_timeApr 29, 2021 chat_bubble_outline0

बचपन से ही सुनते आए हैं कि लहसुन मात्र मसाला नहीं है। ये मात्र सब्जी-दाल का जायका नहीं बढ़ाता बल्कि ये एक प्रकार से रामवाण घरेलू औषधि है। आयुर्वेद में तो न जाने कितने लम्बे समय से इसका प्रयोग अनेक किस्म कि औषधियों में होता आया है।

अभी कि विषम परिस्थितियां, कोरोना काल ऐसे में लहसुन का सेवन करना सेहत के लिए अच्छा है। लहसुन शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने और बीमारियों से बचाने में मदद करेग। लहसुन में एलिकिन होता है जो एक औषधीय तत्व है तथा जो एंटी वायरल, एंटी फंगल और एंटी ऑक्सीडेंट होता है। ये सेहत के लिए कितना फायदेमंद है आइए जानते हैं-

लहसुन में पोषक तत्व इसमें विटामिन ए, बी, सी और सल्फ्यूरिक एसिड विशेष मात्रा में पाया जाता है। इसके अंदर सल्फर पाए जाने के कारण इसका स्वाद तीखा होता है और महक तेज होती है।  

लहसुन में प्रोटीन- 6.3 प्रतिशत
फैट- 0.1 प्रतिशत
कार्ब्स- 21 प्रतिशत
मिनरल- 1 प्रतिशत
आयरन- 0.3 प्रतिशत
विटामिन- ए, बी, सी पाए जाते हैं

सांस संबंधित समस्या- सांस से संबंधित समस्याओं के लिए आप लहसुन का सेवन कर सकते हैं। लहसुन की कली गर्म करके नमक के साथ खाने से लाभ मिलता है।
कोलेस्ट्रॉल- लहसुन खाने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है। इसका सेवन आप हर सुबह खाली पेट कर सकते है। ऐसा करने से हृदय स्वस्थ रहता है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने से कई समस्या हो सकती हैं।

पेट रोग- लहसुन का सेवन करने से पेट की समस्या दूर होती है। इसका सेवन आप सेंधा नमक, देशी घी और भुनी हींग का अदरक के रस के साथ सेवन कर सकते हैं। ये आपके पाचन तंत्र को ठीक रखने में मदद करता है।

ब्लड प्रेशर की समस्या- लहुसन का सेवन करने से शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड के बनने की मात्रा बढ़ती है। जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी है उनके लिए ये काफी फायदेमंद हैं।

अल्जाइमर- इस बीमारी के दौरान याददाश्त कम होने लगती है। ये बीमारी अक्सर बढ़ती उम्र के लोगों को होती है। लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ये इस बीमारी से बचाने में मदद करते हैं। इसलिए लहुसन के सेवन से इस बीमारी से बचा सकता है।

कमेन्ट

Loading comments...