हिंदी संस्करण
समाचार

कोरोना वायरस के नए वैरियंट से बेहाल जापान, कई शहरों में लगा आपातकाल

person access_timeApr 23, 2021 chat_bubble_outline0

एजेंसी। कोरोना वायरस से बेहाल जापान ने रविवार से राजधानी टोक्यो सहित कई राज्यों में आपातकाल का ऐलान किया है। सरकार को उम्मीद है कि आपातकाल के जरिए तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आएगी। यह आपातकाल 11 मई तक प्रभावी रहेगा। अगले हफ्ते से जापान में गोल्डन वीक की छुट्टियां शुरू हो रही हैं। इस दौरान बड़ी संख्या में लोग बाहर निकलते हैं। यही कारण है कि छुट्टियों से पहले ही सरकार को आपातकाल की घोषणा करनी पड़ी है।

जापानी प्रधानमंत्री योशिहिडे सुगा ने शुक्रवार को टास्क फोर्स की बैठक में तीसरे आपातकाल की घोषणा करने के निर्णय को औपचारिक रूप से मंजूरी दे दी। उनके कार्यालय ने बताया कि यह आपातकाल टोक्यो, ओसाका, क्योटो और ह्योगो प्रांतों में लागू रहेगा। इस दौरान बार को अस्थायी रूप से बंद किया जाएगा, क्योंकि छुट्टियों के दौरान लोगों की भारी भीड़ यहां उमड़ सकती है।

बताया जा रहा है कि इस आपातकाल से जापान की लगभग 126 मिलियन की आबादी का एक चौथाई हिस्सा और इसकी अर्थव्यवस्था का लगभग एक तिहाई हिस्सा प्रभावित होगा। एक कारण यह भी है कि टोक्यो ओलंपिक शुरू होने में अब केवल 3 महीने का समय ही बचा है। उधर, लगातार बढ़ते कोरोना के संक्रमण से देश की स्वास्थ्य सेवाओं पर भारी दबाव भी पड़ रहा है। इसी को कम करने के लिए आपातकाल लगाया गया है।

आपातकाल के दौरान कोई भी बड़ा इवेंट नहीं हो सकेगा। लोगों की भीड़ को कम करने के लिए प्रभावी कदम भी उठाए जाएंगे। ट्रेन और बसों को भी हफ्ते के आखिरी दो दिनों में ही चलाया जाएगा। इस दौरान केवल अत्याधिक जरुरी लोगों को ही यात्रा करने की अनुमति होगी। डिपार्टमेंट स्टोर और शॉपिंग मॉल सहित कई कॉमर्शियल फैसिलिटिज में केवल जरूरी सामानों को बेचने की अनुमति होगी। रेस्टोरेंट्स रात 8 बजे तक की खुले रहेंगे।

जापान के स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि गोल्डन वीक के दौरान कोरोनवायरस का अत्यधिक संक्रामक वेरिएंट कहर मचा सकता है। स्वास्थ्य मंत्री नोरिहिसा तमुरा और सरकार के कोरोनो वायरस प्रतिक्रिया के प्रभारी मंत्री यासुतोशी निशिमुरा सहित मंत्रिमंडल के सदस्यों के साथ बैठक के बाद सुगा ने कहा कि हम सभी तरीकों से संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए अवकाश अवधि के आसपास ऐक्शन लेंगे।

कमेन्ट

Loading comments...