हिंदी संस्करण
समाचार

फ्लोर क्रॉस करनेवाले 4 एमाले सांसदों को पार्टी से हटाए जाने की तैयारी

person access_timeApr 23, 2021 chat_bubble_outline0

रातोपाटी संवाददाता

काठमांडू। नेकपा ने कर्णाली प्रदेश में व्हीप उलंघन करनेवाले 4 प्रदेश सभा सदस्यों को सांसद पद तथा पार्टी सदस्यता से हटाए जाने की तैयारी की गई है। शुक्रवार (आज) होनेवाली एमाले महाधिवेशन आयोजक कमेटी की बैठक द्वारा कर्णाली के मुख्यमंत्री महेंद्र बहादुर शाही नेतृत्व की सरकार बचाने के लिए पार्टी के निर्देशन के विपरीत शाही के पक्ष में मतदान किये जाने के कारण प्रदेश सभा सदस्यों को पार्टी प्रदेश सभा सदस्य पद से हटाया जा रहा है।

पिछले सप्ताह व्हीप उलंघन करते हुए कर्णाली प्रदेश के सांसद प्रकाश ज्वाला, कूर्मराज शाही, नंदसिंह बूढ़ा और अमर बहादुर थापा ने फ्लोर क्रॉस करते हुए मुख्य मंत्री शाही को विश्वास का मत दिया था। शाही को विश्वास का मत देनेवाले चारों सांसद दूसरे ही दिन प्रदेश सरकार में मंत्री बन गए।

प्रधानमंत्री निवास बालुवाटार में शुक्रवार 11 बजे होनेवाली मीटिंग में कर्णाली प्रदेश के 5 के साथ ही 32 सांसदों से पूछे गए स्पष्टीकरण के सम्बन्ध में विश्लेषण के साथ ही आवश्यक निर्णय करनेवाले नेता सुवास नेम्वांग ने जानकारी दी।

नेता नेम्वांग ने कहा कि फ्लोर क्रॉस करनेवाले 4 सांसदों पर कार्रवाही निश्चित है। 'कर्णाली प्रकरण में अनुशासन का उलंघन करनेवाले सांसदों पर कार्रवाही की जाएगी। औरों के हक़ में विचार विनमय के बाद ही निर्णय होगा।' नेता नेम्वांग ने रातोपाटी से कहा- 'नेपाल के ही इतिहास में ऐसी अराजकता फैलानेवाले लोगों पर अगर कार्रवाही न की गई तो अराजकता बढ़ेगी।'

इसी बीच नेकपा के वरिष्ठ नेता माधव कुमार नेपाल सहित के संघीय सांसदों के सम्बन्ध में उन लोगों के स्पष्टीकरण का अध्ययन करके मात्र उनके सम्बन्ध में निर्णय लिया जायेगा।

'और लोगों के सम्बन्ध में अभी कुछ कहा नहीं जा सकता। उन लोगों के स्पष्टीकरण का भी अध्ययन तथा विचार किया जायेगा। शायद उन लोगों के सम्बन्ध में नेताओं के बीच संवाद भी हो रहे होने के कारण तुरंत ही कार्रवाही नहीं की जाएगी' , अध्यक्ष केपी ओली के निकटस्थ एक नेता ने कहा, 'सभी पर एक ही बार कार्रवाही किए जाने पर बाहर सन्देश भी फर्क फर्क जा सकते हैं। इसी कारण उन लोगों के हक़ में कुछ दिनों की प्रतीक्षा करना ही ठीक होगा, ऐसी अध्यक्ष की सोच है।'

इससे पहले बैशाख 6 गते हुई बैठक ने माधव नेपाल सहित भीम रावल, घनश्याम भूषाल और सुरेंद्र पांडे को पार्टी से 6 महीने के लिए निलंवित किया गया है।

कमेन्ट

Loading comments...