हिंदी संस्करण
समाचार

23 वर्षीय महिला के द्वारा 6 बच्‍चों का जन्म

person access_timeMar 01, 2020 chat_bubble_outline0

मध्य प्रदेश। अक्सर जुड़वां बच्चों के जन्म के बारे में तो सुना जाता रहा है, इस तरह की खबरें अक्सर सामने आती रहती हैं। लेकिन किसी महिला ने एक साथ छह बच्चों को जन्म देने की खबर अनूठी है। ये एक दुर्लभ संयोग हो सकता है। हां ऐसा ही संयोग भारत के मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में हुआ है। यहां शनिवार को जिला अस्‍पताल में एक 23 वर्षीय महिला ने एक साथ छह बच्चों को जन्म दिया। हालांकि, बच्चों का वजन कम होने से उनमें से दो की मौत हो गई।



अस्पताल के डॉक्टर आरबी गोयल के मुताबिक, बड़ोद तहसील की निवासी मूर्ति माली ने निर्धारित समय से पहले गर्भावस्था के 28वें सप्ताह में छह बच्चों को जन्म दिया। इनमें चार बालक और दो बालिकाएं थीं। दोनो  बालिकाओं का वजन कम होने से उनकी मौत हो गई। दोनों का वजन क्रमश: 390 और 450 ग्राम था। बाकी चारो बच्चो का वजन भी बहुत कम है और डॉक्टर उनकी निगरानी कर रहे हैं।



जानकारी के मुताबिक, महिला ने सामान्य प्रसव के जरिये बच्चों को जन्म दिया। प्रसव का काम लगभग 35 मिनट तक चला। डॉक्टरों के मुताबिक समय से पहले बच्चों के जन्म लेने के कारण उनका वजन कम रह गया। डॉक्टरों का कहना है कि ऐसा शायद ही कभी देखा गया हो क्योंकि ये अपने आप में एक दुर्लभ घटना है। -एजेंसी

कमेन्ट

Loading comments...