हिंदी संस्करण
समाचार

कोरोना से मरने वालों का संख्या 2,200 के पार, अब जेलों में भी फैली वायरस

person access_timeFeb 22, 2020 chat_bubble_outline0

बीजिंग। चीन में कोरोना वायरस का संक्रमण जेलों में भी फैल गया है और इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,200 से भी अधिक हो गई है। चीन के स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने जानकारी दी कि कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,236 हो गई है और संक्रमण के मामले बढ़कर 75,567 हो गए हैं। इनमें से अधिकतर मामले सर्वाधिक प्रभावित हुबेई प्रांत से हैं। जानकारी अनुसार चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शुक्रवार को कम्युनिस्ट पार्टी के पोलितब्यूरो की बैठक में कहा कि हुबेई में स्थिति अब भी गंभीर है। ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट' ने शी के हवाले से कहा, ‘‘हुबेई प्रांत और वुहान को बचाने के लिए जंग अच्छी तरह लड़ी जानी चाहिए और संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कदम उठाए जाने चाहिए।''

 

कोरोना वायरस अब चीन की पांच जेलों में भी फैल गया है, जहां इसके संक्रमण के 447 मामले सामने आए हैं। चीन की जेलों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले सामने आने के बाद कई अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया गया है। न्याय मंत्रालय में जेल प्रशासन निदेशक ही पिंग ने संवाददाताओं को बताया कि अधिकतर मामले हुबेई की राजधानी वुहान की महिला जेल में सामने आए हैं।

 

वुहान महिला जेल वार्डन को वायरस के प्रकोप को रोकने में विफल रहने के कारण हटा दिया गया है। अधिकारियों ने बताया कि पूर्वी शेडोंग प्रांत की रेनचेंग जेल में सात गार्ड और 200 कैदियों के वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुयी है।

 

इस संबंध में शेडोंग के न्याय विभाग के प्रमुख शी वेइजुन और सात अन्य अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया गया। एक अन्य जेल से 34 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की खबर है। एक अधिकारी ने कहा कि कोरोना वायरस के कारण जेलों में किसी की मौत होने की कोई खबर नहीं है।

 

इस बीच, चीन ने हैनान प्रांत में होने वाली अपनी सबसे प्रतिष्ठित वार्षिक बैठक ‘बाओ फोरम फॉर एशिया' केा स्थगित कर दिया है। चीन इस बैठक के लिए विश्व के शीर्ष नेताओं को अर्थव्यवस्था, व्यापार एवं संबंधित मामलों पर चर्चा के लिए आमंत्रित करता है। यह बैठक 24 -27 मार्च को होने की संभावना थी।

कमेन्ट

Loading comments...