हिंदी संस्करण

हजारों लोगों की मौतों के जिम्मेदार राष्ट्रपति ट्रम्प  : विख्यात दार्शनिक प्रो. चॉम्स्की

person access_timeMay 13, 2020 chat_bubble_outline0

एजेंसी। प्रो. चॉमस्की एक अमेरिकी दार्शनिक और भाषा विज्ञानी हैं। वे इतिहासकार, सामाजिक समालोचक और राजनीतिक कार्यकर्ता के तौर पर भी जाने जाते हैं। प्रो. चॉमस्की को आधुनिक भाषा विज्ञान का पिता भी कहा जाता है। इसके साथ ही उन्होंने काग्निटिव साइंस के क्षेत्र में भी काम किया है। प्रो. चॉमस्की 100 से ज्यादा किताबें भी लिख चुके हैं।


दार्शनिक प्रो. नोम चोमस्की ने कहा है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प हजारों अमेरिकियों की मौत के लिए जिम्मेदार हैं। उन्होंने कोरोना महामारी का अपनी चुनावी संभावनाओं के लिए इस्तेमाल किया। देश के अमीर कॉर्पोरेट की मदद के लिए संक्रामक बीमारी की स्वास्थ्य सुविधाओं और शोध की फंडिंग में कटौती की है- प्रो. चॉम्स्की ने गार्जियन न्यूज वेबसाइट के एक इंटरव्यू में बताया। उन्होंने कहा कि ट्रम्प औसत अमेरिकियों की पीठ में छुरा भोंक रहे हैं और देश का रक्षक बनने का दिखावा भी कर रहे हैं।


उन्होंने कहा कि ट्रम्प अपने कार्यकाल में हर साल फंड में कटौती करते हैं। अब वे ऐसा कुछ ज्यादा ही कर रहे हैं। उनकी योजना है यह कटौती जारी रखी जाए, जिससे जनता की स्थिति को  जितना संभव हो दयनीय बनाया जा सके। हालांकि, वे अपने प्राइमरी चुनाव के उम्मीदवारों की संपत्ति, कॉर्पोरेट शक्ति और उनका लाभ बढ़ाना चाहते हैं।


‘राष्ट्रपति ने अपनी ड्यूटी सही ढंग से नहीं निभाई’


प्रो. चॉमस्की ने कहा कि राष्ट्रपति ने अपनी ड्यूटी सही ढंग से नहीं निभाई। उन्होंने राज्यों के गवर्नर को कोरोना से लड़ने की जिम्मेदारी लेने के लिए मजबूर किया। यह उनकी ज्यादा लोगों को मरवाने और अपनी चुनावी राजनीति सुधारने की रणनीति है। ट्रम्प के विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की फंडिंग रोकने से यमन और अफ्रीकी महाद्वीप में और मौतें बढ़ेंगी।

कमेन्ट

Loading comments...