हिंदी संस्करण
समाचार

भारत में किसानों को लॉकडाउन से छूट

person access_timeMar 28, 2020 chat_bubble_outline0

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के चलते भारत में लागू लॉकडाउन के बीच लोगों को कोई दिक्कत न हो, इसके लिए भारत में नरेंद्र मोदी सरकार हरसंभव कोशिश में जुटी है। लॉकडाउन के दौरान किसान को राहत देते हुए सरकार ने खेती से जुड़े कामों की इजाजत दी है। इसके लिए उर्वरकों की दुकानों और खरीद एजेंसियों को भी छूट दी गई है, जिससे कोरोना वायरस की वजह से देशभर में हुए लॉकडाउन के दौरान किसान खेती कर सकें।

 

सरकार की ओर से कृषि से जुड़े काम और कृषि मशीनरी को लेकर आने-जाने की छूट दी गई है। गृह मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को इस बारे में निर्देश जारी किए गए हैं, जिसके अनुसार, सरकार ने कृषि श्रमिकों, उर्वरकों, कीटनाशकों और बीजों के विनिर्माण एवं पैकेजिंग करने वाली इकाइयों को लॉकडाउन में छूट दी है। इसमें कहा गया है कि कृषि यंत्रों के साथ किसान और मजदूर खेत में काम कर सकेंगे। साथ ही कीटनाशक दवाओं, बीज और खाद की बिक्री होती रहेगी।

 

बता दें कि 24 मार्च को केंद्र की ओर से जारी नोटिफिकेशन लॉकडाउन के दौरान लोगों को परेशानी ना हो, इसके लिए निर्देश दिए गए हैं। स्वास्थ्य और खाने-पीने की चीजों समेत आवश्यक चीजों की सप्लाई को बनाए रखने को कहा गया है।

 

गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देश के अनुसार राशन, खाने-पीने की चीजों, फल-सब्जी, मीट, मछली और डेयरी आदि आवश्यक चीजों से संबंधित दुकानों को इस लॉकडाउन से छूट दी गई है। -एजेंसी

कमेन्ट

Loading comments...