हिंदी संस्करण
समाचार

कोरोना नियंत्रण के लिए टोली भेजने का भारत का प्रस्ताव

person access_timeMar 28, 2020 chat_bubble_outline0

काठमांडू। भारत द्वारा कोरोना (कोभीड -19) रोकथाम तथा नियंत्रण के लिए नेपाल को सहयोग करने का
प्रस्ताव रखा है। भारत का सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा (एफएमएस) के महानिर्देशक लेफ्टिनेंट जनरल अनूप बनर्जी ने शुक्रवार यहाँ बताया कि भारत नेपाल को सहयोग करने के लिए तैयार है।

 

बनर्जी को उद्धृत करते हुए द हिन्दू ने लिखा है, ''कोरोना नियंत्रण के लिए पडोसी राष्ट्र को सहयोग करने के प्रयास स्वरुप भारत रैपिड रेस्पोंस टीम (आरआरटी) नेपाल में भेजने के लिए तैयार है।


पडोसी देशों में आवश्यकतानुसार पूर्वाधार विकास और दक्ष जनशक्ति में भी सहयोग किये जा सकने का उल्लेख किया गया है। परराष्ट्र मंत्री ज्ञवाली द्वारा इस प्रकार के सहयोग प्रस्ताव आने की पुष्टि की है।


परन्तु उन्होंने कहा है कि नेपाल के परिप्रेक्ष्य में इस समय आरआरटी से भी ज्यादा नेपाल को उपचार के लिए स्वास्थ्य उपकरण की अधिक आवश्यकता है। मंत्री ज्ञवाली ने कहा, 'सहयोग प्रस्ताव आया है और हम बातचीत कर रहे हैं। परन्तु समय की मांग के अनुसार हम लोग स्वास्थ्य सामग्री पर जोर दे रहे हैं।''


अभी नेपाल संक्रमितों की स्क्रीनिंग के क्रम में ही होने के कारण हमें उपचार की टीम से अधिक अत्यावश्यक सुरक्षा सामग्री और उपकरण की ज्यादा आवश्यकता है। इसके लिए आज ही नेपाल वायु सेवा निगम का एक विमान चीन जा रहा है।

 

नेपाली सेना के एक उच्च अधिकारी ने भी अभी तक नेपाल की स्थिति नियंत्रण में ही होने की बात करते हुए कहा की अभी भारत से टोली को मांगने की जरुरत नहीं हैं। उन्होंने कहा- ''अभी की स्थिति को
नियंत्रित करने के लिए हम खुद ही तैयार हैं, आवश्यक सारी पूर्व तैयारी की जा चुकी हैं।''

कमेन्ट

Loading comments...