हिंदी संस्करण

कोभीड़-१९ से बचाव के उपाय

person access_timeMar 23, 2020 chat_bubble_outline0

-( विश्व स्वास्थ्य-संगठन के डायरेक्टर-जनरल टेड्रॉस एधेनॉम गैब्रियेसस  की पत्रकार-वार्ता का महत्त्वपूर्ण अंश )
आज मेरे पास आप युवाओं के लिए सन्देश है : आप ( वर्तमान कोविड-19 महामारी में ) अविजित नहीं हैं। यह विषाणु आपको हफ़्तों अस्पतालों में रख सकता है , मार भी सकता है। अगर आप बीमार नहीं भी पड़ते , तब भी आपका चुनाव किसी अन्य व्यक्ति के लिए ज़िंदगी-मौत का अन्तर साबित हो सकता है। मैं उन ढेरों युवाओं का शुक्रमन्द हूँ जो समाज में सकारात्मकता फैला रहे हैं , विषाणु नहीं। एकजुटता से ही हम कोविड-19 को पराजित कर सकते हैं : देशों के बीच एकजुटता , व्यक्तियों के बीच एकजुटता !

एकजुटता की हमारी पुकार पर ध्यान देने के लिए आप-सभी का शुक्रिया !

मैं जानता हूँ कि अनेक लोगों के लिए यह जीवन में नाटकीय परिवर्तन ला रही घड़ी है। मेरा परिवार भिन्न नहीं है : मेरी बेटी का स्कूल भी बन्द है और वह घर से ही अपनी ऑनलाइन क्लासें ले रही है। इस कठिन समय में अपने शारीरिक-मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देना ज़रूरी है। यह आपको केवल दीर्घकालीन मदद ही नहीं देगा , कोविड-19 से संक्रमित होने पर उससे लड़ने में भी आपकी मदद करेगा।

पहली बात , स्वस्थ और पौष्टिक भोजन करें। इससे आपका प्रतिरक्षा-तन्त्र सशक्त रहेगा।

दूसरी बात , मदिरापन कम-से-कम करें और शर्करा-युक्त पेयों के सेवन से दूरी बनाएँ।

तीसरी बात , धूम्रपान न करें। धूम्रपान के कारण कोविड-19 संक्रमण और गम्भीर रूप ले सकता है।

चौथी बात , कसरत नियमित करते रहें। वयस्क आधे घण्टे और बच्चे एक घण्टे के लिए। घर से काम कर रहे हैं , तब भी एक ही मुद्रा में लगातार काम न करें। हर आधे घंटे में तीन मिनट का ब्रेक लेते रहें।

पाँचवीं बात , अपने मानसिक स्वास्थ्य का भी ख़्याल रखें। ऐसे समय में तनाव , भय और भ्रम स्वाभाविक हैं। अपने करीबियों से बातें करते रहें ; विश्वास ऐसे समय में मददगार है। आसपास के लोगों की मदद करें , जितनी भी सम्भव हो। पड़ोसियों , परिवार , मित्रों सभी की। याद रखिए : सहानुभूति एक औषधि है।

संगीत सुनें , किताबें पढ़ें , खेल खेलें। ज़्यादा समाचार न देखें और न सुनें : इससे आपकी अकुलाहट बढ़ सकती है। विश्वसनीय सूत्रों से केवल एक या दो बार , बस ..."

कमेन्ट

Loading comments...