हिंदी संस्करण
समाचार

चीनी बैंक में खाता होने की बात राष्ट्रपति ट्रैम्प द्वारा स्वीकार

person access_timeOct 21, 2020 chat_bubble_outline0

एजेंसी। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा चीन की बैंक में अपना खाता होने की बात स्वीकार करने की खबर 'द न्यूयॉर्क टाइम्स' ने प्रकाशित की है।  

ट्रम्प इंटरनेशनल होटल्स मैनेजमेंट के नियंत्रण में रहे इस खाते के माध्यम से ट्रम्प ने सं 2013 और 2015 के बीच चीन में स्थानीय कर भी अदा किया था।  

ट्रम्प के प्रवक्ता के अनुसार ये खाता एशिया में होटल सम्बन्धी संभावित समझौते अथवा सहकार्य के उद्देश्य से खोला गया था।  

अमेरिकी व्यवसायी फर्मों द्वारा चीन में व्यापार करने के सम्बन्ध में ट्रम्प गंभीर अर्थात आलोचक हैं और इससे अमेरिका और चीन के बीच व्यापार युद्ध की स्थिति का सृजन किया है।  

ट्रम्प के कर सम्बन्धी विवरण को प्राप्त करने के क्रम में चीनी बैंक में रहे उनके खाते के सम्बन्ध में भी जानकरी मिलने की बात न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशित खबर में उल्लखित है।  

न्यूयॉर्क टाइम्स द्वारा ट्रम्प का व्यक्तिगत तथा व्यावसायिक विवरण प्राप्त किया गया है। इससे पहले इस अखबार में प्रकाशित खबर के अनुसार ट्रम्प ने सं 2016-2017 में मात्र आयकर के लिए 750 अमेरिकी डॉलर चुकाए थे।  

परन्तु ट्रम्प के चीनी बैंक में रहे खाते के अनुसार वहन 1 लाख 88 हजार, 561 डॉलर स्थानीय कर दिए जानेकी बात का खबर में उल्लेख है।  

ट्रम्प अपने डेमोक्रेटिक प्रतिस्पर्धी जो बाइडेन की चीन नीति का विरोध करते आ रहे हैं। परन्तु न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशित खबर ने ट्रम्प द्वारा चीन की आलोचना के विपरीत की उनकी छवि को उजागर किये जाने की बात विपक्षियों द्वारा बताई गई है। 

कमेन्ट

Loading comments...