हिंदी संस्करण
समाचार

भारत के 10 सीमा गश्ती क्षेत्रों में चीनी सैनिकों का कब्ज़ा

person access_timeSep 19, 2020 chat_bubble_outline0

एजेंसी। भारत-चीन सीमा क्षेत्र के पूरबी लद्दाख स्थित वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) में अवस्थित भारत के कम से कम 10 पेट्रोलिंग प्वाइंट्स (गश्ती क्षेत्र) पर चीनी सैनिकों ने भारतीय सैनिकों को जाने न देने की खबर प्रकाशित हुई है।  

भारत के अंग्रेजी पेपर द हिन्दू द्वारा प्रकाशित की गई खबर में उत्तर में डेपसांग मैदान से लेकर दक्षिण में प्यॉन्गगॉन्ग सरोवर तक 10 पेट्रोलिंग प्वाइंट्स में चीनी सैनिकों के कारण भारतीय सैनिक नहीं जा पा रहे है- का उल्लेख किया है।  

द हिन्दू ने वरिष्ठ सैन्य अधिकारी को उद्धृत करते हुए भारतीय सैनिकों द्वारा गश्ती न कर पाने का उल्लेख किया है। वैसे भारतीय सैनिक बेस कैम्प से लेकर इन सारे प्वाइंट्स तक गश्ती करते है।  

सैन्य अधिकारियों के अनुसार भारतीय सेना पिछली अप्रैल से 9, 10, 11, 12, 12 ए, 13, 14, 15, 17 और 17 ए पेट्रोलिंग प्वाइंट्स पर गश्ती नहीं कर पा रही है।  

वास्तविक नियंत्रण रेखा के अपरिभाषित होने के कारण किसी भी क्षेत्र में अपना दावा प्रस्तुत करने के लिए पेट्रोलिंग प्वाइंट्स में बैठना (रहना) सबसे उपयुक्त तरीका होने की बात भी उन सैनिक अधिकारी द्वारा बताई गई।  

पिछले कुछ महीनों में तनाव को कम करने के लिए हुई वार्ताओं ने बफर जोन बनाया तथा उसके बाद ये 10 प्वाइंट्स चीनी सेना के कब्जे में होने की बात का उन अधिकारी के द्वारा बताये जाने का द हिन्दू में उल्लेख किया गया है।

कमेन्ट

Loading comments...