हिंदी संस्करण
खेलकुद

10 विकेट चटकाकर भारत की काशवी ने रचा इतिहास

person access_timeFeb 26, 2020 chat_bubble_outline0

चंडीगढ़। पारी के सभी 10 विकेट झटकना किसी अजूबे से कम नहीं। भारतीय युवा महिला तेज गेंदबाज ने यह कारनामा कर दिखाया है। 4.5 ओवरों की गेंदबाजी में एक मेडन सहित 12 रन देकर 10 विकेट चटकाकर इस गेंदबाज ने इतिहास रचा है। चंडीगढ़ की ओर से खेलते हुए काशवी गौतम ने पारी के सभी विकेट चटकाने का कमाल किया है। वह सीमित ओवरों के मैच में पारी के सभी 10 विकेट लेने वाली पहली भारतीय गेंदबाज बनीं।

 

दरअसल, चंडीगढ़ की कप्तान काशवी गौतम ने मंगलवार को कडप्पा (आंध्र प्रदेश) स्थित केएसआरएम कॉलेज ग्राउंड में महिला अंडर-19 वनडे ट्रॉफी में अरुणाचल प्रदेश की पूरी टीम को अकेले ही आउट कर दिया।

 

चंडीगढ़ टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर 186 रन बनाए। काशवी गौतम ने बल्लेबाजी में भी हाथ खोले और सर्वाधिक 49 रन बनाए।

 

इसके बाद अरुणाचल की टीम जब लक्ष्य का पीछा करने उतरी, तो काशवी गौतम ने कहर बरपाया और 4.5 ओवरों गेंदबाजी में सिर्फ 12 रन देकर पूरी टीम को ढेर कर दिया। विपक्षी टीम 8.5 ओवरों में महज 25 रन ही बना सकी और चंडीगड़ ने 161 रनों से यह मैच जीत लिया। काशवी की तूफानी गेंदबाजी के आगे अरुणाचल प्रदेश की 8 बल्लेबाज खाता तक नहीं खोल सकीं।

 

पारी में सभी 10 विकेट चटकाने की बात करें, तो अनिल कुंबले एकमात्र भारतीय हैं, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह उपलब्धि हासिल की। उन्होंने 1999 में दिल्ली के फिरोजशाह कोटला ग्राउंड पर पाकिस्तान के खिलाफ सभी 10 विकेट हासिल किए थे।

 

16 साल की काशवी पहली ऐसी भारतीय गेंदबाज हैं, जिन्होंने सीमित ओवर के क्रिकेट में यह कारनामा किया है। यानी पुरुष गेंदबाजों को भी उन्होंने पीछे छोड़ दिया और वनडे टूर्नामेंट में यह करिश्मा कर दिखाया। -एजेन्सी

कमेन्ट

Loading comments...