हिंदी संस्करण
समाचार

चीन द्वारा अपने पडोसी राष्ट्रों को धामकाने सताने का काम : अमेरिकी विदेश मंत्री पॉमपेयो

person access_timeJul 22, 2020 chat_bubble_outline0

एजेंसी। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉमपेयो ने चीन ने कोरोना वायरस की महामारी के समय में उसका फायदा उठाते हुए अपने निजी स्वार्थ के लिए अपने पडोसी राष्ट्रों को धमकाया तथा सताया है का आरोप चीन पर लगाया है।

ब्रिटेन के भ्रमण में रहे विदेश मंत्री पॉमपेयो ने चीन की सत्ताधारी चीनी कम्युनिष्ट पार्टी ने महामारी के इस कष्टपूर्ण समय में विश्व के साथ सहयोग का हाथ बढ़ाने की आवश्यकतावाले समय में इसके विरुद्ध वह पडोसी राष्ट्रों के साथ दादागिरी करने पर तुला हुआ है कहते हुए आरोप लगाया।  

ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राव के साथ हुई भेट के बाद हुए पत्रकार सम्मलेन में पॉमपेयो ने चीन के साथ ही विश्व के सभी राष्ट्रों द्वारा अंतर्राष्ट्रीय सीमा के सम्बन्ध में होनेवाले अंतर्राष्ट्रीय कानून का पालन करने की आवश्यकता पर बल दिया।  

उन्होंने कहा- 'साउथ चाइना सी के विवादित क्षेत्र में चीन के द्वारा किया गया दावा वैध नहीं है। गैर कानूनी रूप में अपनी सीमा में न आनेवाले क्षेत्र पर चीन द्वारा दावा किया गया तथा इसके लिए पडोसी राष्ट्रों को धमकाया गया है।

इसी तरह पॉमपेयो ने चीन ने कोरोना वायरस की महामारी के समय को मात्र अपने हित के लिए प्रयोग किया जाना अति लज्जास्पद है। चीन ने महामारी के आरम्भ में इस समस्या को सारे विश्व से छिपाया का आरोप भी लगाया।

इतना ही नहीं उन्होंने स्वास्थ्य संगठन जैसी उत्तरदायी संस्था के बारे में कहा अभी डब्लूएचओ चीन के हाथों की कठपुतली बना हुआ है- का भी इल्जाम लगाया, ब्रिटेन के संचाम माध्यमों में खबर दी हैं। 

कमेन्ट

Loading comments...