हिंदी संस्करण
समाचार

स्वर्णिम अक्षरों में लिखे पन्नों की मोल मोलाई करनेवाले पुलिस के नियंत्रण में

person access_timeJul 10, 2020 chat_bubble_outline0

काठमांडू। सोने के अक्षरों में लिखे धार्मिक ग्रन्थ के पन्ने कहते हुए बिक्री करने की कोशिस करनेवाले 6 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। विशेष सूचना के आधार पर महानगरीय प्रहरी वृत्त थानकोट और महानगरीय अपराध महाशाखा की संयुक्त टोली ने आषाढ़ 24 गते दोपहर लामा भाषा में लिखित बौद्ध धर्म के पुराने ग्रन्थ का मोल तोल कर रहे वक्त में 6 लोगों को गिरफ्तार किया है।  

इन लोगों को काठमांडू के चंद्रागिरि नगरपालिका- 15 ढुंङ्गेअड्डा नामक स्थान से पकड़े जाने की खबर पुलिस ने दी है। पकड़े जानेवालों में खोटांग दिक्तेल नगरपालिका के 32 वर्षीय गेहेन्द्र सिंह आत्रेय, काभ्रे पांचखाल- 3 के 42 वर्षीय जानका गिरी, ओखलढुंगा माने भन्ज्याङ्ग- 1 के 31 वर्षीय सुवास कुमार बस्नेत, ओखलढुंगा सुनकोशी गांवपालिका- 2 के 33 वर्षीय हरी बहादुर लामिछाने, काठमांडू तारकेश्वर नगरपालिका-11 के ६४ वर्षीय राजेंद्र बहादुर जोशी और नुवाकोट काकानी गांवपालिका- 8 के 34 वर्षीय रोशन तामांग हैं।  

पकड़े गए जनक गिरी के पास से तिब्बतियन लिपि में स्वर्णाक्षरों में लिखे बुद्ध धर्म के ग्रन्थ के 16 पन्ने भी मिलने की बात पुलिस ने बताई है।  

ये लोग इन पन्नों को 5 करोड़ रुपयों में खरीद बिक्री की मोल मोलाई कर रहे होने की अवस्था में पकड़े गए थे। इन पकड़े हुए लोगों के विरुद्ध प्राचीन स्मारक संरक्षण ऐन 2013 अंतर्गत आवश्यक अनुसन्धान हो रहे होने की जानकारी पुलिस ने दी है। 

कमेन्ट

Loading comments...