हिंदी संस्करण

ब्रिटेन की 800 साल पुरानी कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में होगी ऑनलाइन पढ़ाई, हार्वर्ड में 67 कोर्स मुफ्त

person access_timeMay 21, 2020 chat_bubble_outline0

एजेंसी। कोरोना वायरस महामारी की वजह से ब्रिटेन की 800 साल पुरानी कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में 2020-21 की पढ़ाई ऑनलाइन कराई जाएगी। कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में अक्तूबर से शुरू हो रहे सत्र में केवल ऑनलाइन पढ़ाई होगी। कैम्ब्रिज ब्रिटेन की पहली यूनिवर्सिटी है, जिसमें अगले सत्र में क्लास नहीं चलेंगी और केवल ऑनलाइन पढ़ाई होगी। 

यूनिवर्सिटी की ओर से कहा गया कि कोरोना से हालात को देखते हुए लगता है कि सोशल डिस्टेंसिंग को आगे भी जारी रखना जरूरी है। खासतौर पर अक्तूबर 2020 से शुरू होकर 2021 की गर्मियों तक चलने वाले शैक्षणिक सत्र के लिए सोशल डिस्टेंसिंग अहम है। ऑनलाइन पढ़ाई के फैसले की समीक्षा कोरोना वायरस पर जारी दिशा-निर्देशों के हिसाब से की जाएगी।


कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, ऑनलाइन व्याख्यान में छोटे शिक्षण समूह के जरिए पढ़ाया जाएगा। इसमें भी सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जाएगा। अधिकारियों का मानना है कि ऑनलाइन क्लास एक-दूसरे से सुरक्षित दूरी पर बैठे छात्रों के साथ ही संभव हो सकती हैं।
 

वहीं, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने भी दुनियाभर के छात्रों के लिए 67 ऑनलाइन कोर्स फ्री कर दिए हैं। इन कोर्स की अवधि एक से लेकर 12 हफ्ते तक है। इनमें कई कोर्स ऐसे हैं, जिनकी फीस आम दिनों में दो हजार से ढाई लाख रुपये तक होती है। 

कमेन्ट

Loading comments...