हिंदी संस्करण

सफलता हासिल करने के लिए जरूरी हैं समय का सही सदुपयोग

person access_timeMay 03, 2020 chat_bubble_outline0

भले ही मनुष्य एक विवेकशील प्राणी है पर भी उसे अपने विवेक को विकसित करने, अन्य लोगों से खुद को अलग पेश करने, अपने एक सौम्य और आकर्षक व्यक्तित्व के निर्माण के लिए कुछ प्रयत्न तो करने ही पड़ते हैं, बिना प्रयत्न यहाँ कुछ नहीं मिलता। वो कहावत है न.. उद्यमेन हि सिद्ध्यन्ति कार्याणि न मनोरथे नहिं सुप्तस्य सिंहस्य प्रविशन्ति मुखे मृगा अर्थात सब कार्य उद्यम से संपन्न होते हैं केवल मनोरथ से नहीं, सोते हुए सिंह के मुख में आकर मृग स्वतः नहीं घुस जाता अब सफलता पाने के अनंत अनंत उपायों में समय का सही व्यवस्थापन एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

 

जीवन में कोई भी व्यक्ति समय के व्यवस्थापन को किए बिना सफलता हासिल नहीं कर सकता है। जीवन में वही लोग सफल होते हैं जो वक्त का ध्यान रखते हैं। अगर आप भी अपने जीवन में किसी लक्ष्य को हासिल करना चाहते हैं तो सबसे पहले उसके लिए समय व्यवस्थापन के कुछ मन्त्रों को अपने जीवन उद्यान में सुगन्धित पुष्प की तरह सजा लें। हम आपके साथ समय के संबंध में अपने कुछ अनुभव साझा करते हैं।


1. सफलता हासिल करने के लिए समय व्यवस्थापन का सबसे पहला नियम यह है कि व्यक्ति अपने निर्धारित लक्ष्य को हासिल करने के लिए समय को अच्छी तरह से व्यवस्थित करे। तभी वो जीवन में सफलता हासिल कर पाएगा। उदाहरण के लिए अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए सबसे पहले यह निर्धारित कर लें कि आप अपने लक्ष्य को कितनी समय अवधि में प्राप्त कर लेंगे।

 

2. सफलता एक दिन के प्रयास से नहीं बल्कि निरंतर किए गए प्रयासों से व्यक्ति को मिलती है। इसलिए अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए प्रतिदिन थोड़ी-थोड़ी मेहनत करें। यही समय व्यस्थापन का दूसरा नियम है।


3. समय व्यवस्थापन का तीसरा नियम यह है कि अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए किए जाने वाले प्रतिदिन के कार्यों के लिए एक निर्धारित समय का चयन करें। जैसे आप कौन सा कार्य कब करेंगे। ये सब पहले ही निर्धारित करें।


4. समय व्यस्थापन के दौरान अपनी सारणी में से वो सभी कार्य हटा दें, जो आपका समय नष्ट करके आपको आपके लक्ष्य से दूर कर सकते हैं या फिर ऐसे कार्य जो आपके लक्ष्य से संबंधित नहीं हैं और जो चाहे अनचाहे आपकी सफलता में रूकावट पैदा कर सकते हैं।


5. अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए आप अपने हर कार्य को छोटे-छोटे हिस्सों में बांट दें। लक्ष्य को पूरा करते समय मिली छोटी-छोटी सफलता आपके बड़े लक्ष्य को पूरा करने में आपकी मदद करेगी। 

कमेन्ट

Loading comments...