हिंदी संस्करण

ब्रेन की अच्छी सेहत के लिए थोड़ा कोलेस्ट्रॉल भी ज़रूरी, नहीं तो बढ़ सकती है ब्रेन हेमरेज की संभावना

person access_timeApr 25, 2020 chat_bubble_outline0

एजेंसी। आजकल की दिनचर्या, खानपान और जीवनशैली कुछ ऐसे हो गई है की वे बीमारियां जिन्हें हमारी दादी नानी के समय में जाना भी नहीं जाता था आज मानों सर उठाये यत्र तत्र सर्वत्र घूम रही है। अभी तो समाज में मानों एक ट्रेंड ही हो गया है की जरा सी कोई परेशानी हो तो पहुँच जाते डॉ के पास और फिर परीक्षण का सिलसिला शुरू।

ऐसे में आजकल कोलस्ट्रोल तो मानों बड़ी ही सामान्य समस्या हो गई है और एलडीएल के बढ़ते ही सब बंद क्योंकि ये हृदय पर असर करता है। इससे दिल का दौरा आने की बड़ी संभावना होती है। परन्तु ये शोध का समय है हर दिन एक नई शोध। तो देखिये हाल में ही हुई अमेरिका की शोध क्या कहती है इस कोलेस्ट्रॉल के सम्बन्ध में..।


हाल ही में अमेरिका स्थित हॉवर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों द्वारा किए गए एक शोध के अनुसार अगर ब्लड में बैड कोलेस्ट्रॉल एलडीएल का स्तर बहुत नीचे चला जाए तो इससे ब्रेन हैमरेज की आशंका बढ़ जाती है। यह एक ऐसी शारीरिक अवस्था है, जिसमें ब्रेन तक पर्याप्त मात्रा में खून नहीं पहुंचता। इससे उसकी कोशिकाओं को ऑक्सीजन भी नहीं मिल पाता, जिससे ब्रेन की कोई भी रक्त कोशिका फट सकती है और इससे दिमाग हमेशा के लिए क्षतिग्रस्त हो सकता है। इस शोध में 12,866 लोगों को शामिल किया गया।

इस शोध में शामिल करने से पहले उनके शरीर में मौज़ूद एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नाप लिया गया था। इसके बाद नौ वर्षों तक नियमित रूप से उस समूह के लोगों के ब्लड में कोलेस्ट्रॉल के स्तर की जांच की जाती थी। शोध के बाद वैज्ञानिक इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि जिन लोगों में एलडीएल का स्तर 70 मिलीग्राम प्रति डीएल से कम था, उनमें ब्रेन हैमरेज की आशंका अधिक थी। इसलिए ब्रेन की अच्छी सेहत के लिए थोड़ा कोलेस्ट्रॉल भी ज़रूरी है। इससे डर कर घी-तेल या मक्खन का सेवन पूरी तरह बंद कर देना गलत है।

कमेन्ट

Loading comments...